ऑस्ट्रेलिया के लिए चार दिन का कामकाजी सप्ताह शुरू करने का यही है सबसे बेहतर समय |

ऑस्ट्रेलिया के लिए चार दिन का कामकाजी सप्ताह शुरू करने का यही है सबसे बेहतर समय

ऑस्ट्रेलिया के लिए चार दिन का कामकाजी सप्ताह शुरू करने का यही है सबसे बेहतर समय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : February 14, 2022/1:01 pm IST

जॉन क्विगिन, द यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड

क्वींसलैंड, 14 फरवरी (द कन्वरसेशन) कोविड महामारी के कारण हम सबकी जिंदगी में आए बदलाव ने हममें से कई लोगों को काम करने के समय पर पुनर्विचार के साथ-साथ अपनी खर्च प्राथमिकताओं के बारे में भी फिर से सोचने को मजबूर किया है।

कुछ लोग महामारी से पहले के ‘‘सामान्य हालात’’ पर लौटने के लिए उत्सुक हैं। अन्य लोगों का ख्याल है कि घर से काम करने में ज्यादा आजादी है और वे अपनी नई मिली स्वायत्तता को बनाए रखने के इच्छुक हैं।

अभी भी बहुत से लोग, जैसे कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता, महामारी की लगातार बदलती मांगों से निपटने के दो साल में बुरी तरह थक गए हैं। इस थकावट की एक अभिव्यक्ति ‘‘काम विरोधी’’ आंदोलन का उदय है, जो आवश्यक श्रम को व्यवस्थित करने के तरीके के रूप में भुगतान किए गए रोजगार के पूरे विचार को खारिज कर देता है।

इस संबंध में चार-दिवसीय कार्य सप्ताह के विचार में बढ़ती रूचि एक कम कट्टरपंथी प्रतिक्रिया है। कंपनियों की बढ़ती संख्या – आमतौर पर प्रौद्योगिकी या पेशेवर सेवाओं में – इस विचार को अपना रही है।

भुगतान के बदले कार्य के अंत के विपरीत, चार-दिवसीय सप्ताह आर्थिक व्यवहार्यता के दायरे में बेहतर विकल्प है। लेकिन इससे उत्पादन में कमी और कम मजदूरी के संबंध में क्या प्रभाव पड़ेगा?

हम पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह में कैसे पहुंचे?

1856 में, मेलबर्न के श्रमिक दुनिया के पहले श्रमिक थे, जिन्हें आठ घंटे का कार्य दिवस हासिल हुआ। यह एक मील का पत्थर है जिसे हम अधिकांश राज्यों और क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश के साथ मनाते हैं (तस्मानिया में आठ घंटे का दिन और कहीं और इसे मजदूर दिवस कहा जाता है)।

आठ घंटे के कार्यदिवस के चलन में आने में लगभग एक सदी लग गई, और छह दिन के सप्ताह के लिए भी बहुत संघर्ष करना पड़ा। आखिरकार, 1948 में, कॉमनवेल्थ आर्बिट्रेशन कोर्ट ने सभी ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए 40-घंटे, पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह को मंजूरी दे दी।

पांच दिन का सप्ताह हमारे लिए वह महान वरदान लेकर आया, जिसे सप्ताहांत कहते हैं। इससे उत्पादकता में लगातार वृद्धि और जीवन स्तर में भी लगातार सुधार हुआ।

अगले कुछ दशकों में अवकाश में वृद्धि जारी रही। 1945 में ऑस्ट्रेलियाई कामगारों को दो सप्ताह का वार्षिक अवकाश दिया गया। इसे 1963 में तीन सप्ताह और 1974 में चार सप्ताह तक बढ़ा दिया गया था। बीमारी अवकाश, लंबी सेवा अवकाश और सार्वजनिक छुट्टियों की संख्या में वृद्धि ने प्रति वर्ष काम के घंटों की संख्या को कम कर दिया।

लेकिन मानक कार्य सप्ताह पांच दिनों का ही रहा।

1988 में, सुलह और मध्यस्थता आयोग ने कार्य सप्ताह को 40 से घटाकर 38 घंटे करने का रास्ता साफ कर दिया।

निर्माण जैसे उद्योगों में लगे श्रमिकों ने इसे थोड़ा कम – सप्ताह में 36 घंटे – करवाने में सफलता हासिल की – जिससे नौ दिन का पखवाड़ा संभव हो गया (दिन में आठ घंटे काम करना जारी रखते हुए)। वे अभी भी उन्नीसवीं सदी की तरह ही हर दिन उतना ही काम कर रहे थे, लेकिन वे साल में लगभग एक तिहाई कम दिन काम कर रहे थे।

1980 के दशक में शुरू हुए सूक्ष्म आर्थिक सुधार (जिसे अक्सर नवउदारवाद कहा जाता है) के युग के साथ यह सारी प्रगति रुक ​​गई।

तब से मानक घंटों में कोई उल्लेखनीय कमी नहीं हुई है। श्रम बाजार की स्थिति के अनुसार काम किए गए घंटों की वास्तविक संख्या निर्धारित की गई, लेकिन बिना किसी स्पष्ट प्रवृत्ति के। नियोक्ताओं ने अपने मूल पूर्णकालिक कार्यबल के लिए लगातार लंबे समय तक काम करने का समर्थन किया, जबकि श्रमिकों और यूनियनों ने बेहतर कार्य-जीवन संतुलन पर जोर दिया है।

लाभ और लागत

कुछ ऑस्ट्रेलियाई कर्मचारी पहले से ही नौ दिन के पखवाड़े के अनुसार काम कर रहे हैं। (इनकी संख्या कितनी है इसके आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़ों से पता चलता है कि यह कार्यबल के 10% से कम है।) इन श्रमिकों के लिए चार-दिवसीय सप्ताह में स्थानांतरित होने से उनके काम के कुल घंटे 10% से थोड़ा अधिक कम हो जाएंगे।

यह सुझाव देने के लिए बहुत सारे सबूत हैं कि काम के घंटों को कम करना, अगर सही तरीके से लागू किया जाता है, तो प्रति घंटे उत्पादन में वृद्धि से आंशिक रूप से बराबर किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आइसलैंड में बड़े पैमाने पर परीक्षणों ने साप्ताहिक घंटों को 40 से घटाकर 36 कर दिया, उत्पादकता में कोई गिरावट नहीं पाई गई।

हालांकि, कुछ आशावादी दावों के बावजूद, यह दिखाने के लिए अपर्याप्त सबूत हैं कि सभी परिस्थितियों में उत्पादन में कोई कमी नहीं होगी।

एक और अनुमान यह है कि कार्य घंटों को 10% कम करने से उत्पादन में 5% तक की कमी होगी ।

यदि यह लागत नियोक्ता और कर्मचारी के बीच समान रूप से साझा की जाती है, तो श्रमिकों को 2.5% की वेतन वृद्धि को छोड़ना होगा। यह ऑस्ट्रेलिया में हाल के इतिहास के आधार पर वास्तविक वेतन वृद्धि के दो से पांच साल के बीच होगा।

नियोक्ताओं पर यह असर पड़ेगा कि उनका मुनाफा कम होगा। लेकिन पिछले 20 से 30 वर्षों में मालिकों को मुनाफे के रूप में जाने वाली राष्ट्रीय आय का हिस्सा (मजदूरी और वेतन के रूप में श्रम के बजाय) काफी बढ़ गया है। यह असर उन लाभों का एक अंश मात्र होगा।

संक्रमण बनाना

एक मानक पूर्णकालिक नौकरी करने वाले अधिकांश ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए – दिन में सात घंटे से थोड़ा अधिक, सोमवार से शुक्रवार – चार-दिवसीय कार्य सप्ताह में जाना दो चरणों में हो सकता है।

पहला चरण नौ दिनों के पखवाड़े में होगा, जिसमें कुल साप्ताहिक घंटों में कोई बदलाव नहीं होगा। तो औसत कार्य दिवस 50 मिनट (सात घंटे 36 मिनट से आठ घंटे 26 मिनट तक) बढ़ जाएगा। दूसरा चरण आठ घंटे के कार्य दिवस (32 घंटे का कार्य सप्ताह) के साथ चार-दिवसीय सप्ताह में स्थानांतरित करना होगा।

बहुत अधिक विस्तृत प्रश्नों को अभी भी हल करने की आवश्यकता होगी।

क्या हमें सप्ताहांत को तीन दिन तक बढ़ाने का विकल्प चुनना चाहिए, या पांच-दिवसीय सप्ताह के साथ रहना चाहिए – अलग-अलग कर्मचारियों को अलग-अलग रोस्टर वाले दिनों की छुट्टी लेना चाहिए? क्या स्कूलों को सप्ताह में पांच दिन काम करना जारी रखना चाहिए? घर से काम करना कैसे संभव होगा? ये समस्याएं, और अन्य, चार-दिवसीय सप्ताह में बदलाव को जटिल बनाती हैं। लेकिन वे दुर्गम नहीं हैं।

असली सवाल, सप्ताहांत के आने के 70 साल बाद, क्या हम परिवार, दोस्तों और मौज-मस्ती के लिए अधिक खाली समय के साथ जीवन के लिए अपनी कुछ बढ़ी हुई उत्पादकता में योगदान करने के लिए तैयार हैं। या हम काम करना जारी रखना चाहते हैं ताकि हम अधिक उपभोग कर सकें और बड़े घरों में रह सकें जहां हम एक ऐसा स्टोर बनाते हैं, जहां ऐसे सामान को रख सकें जो हमने ज्यादा काम करके कमाए गए पैसे से खरीदा है।

इस बात के बहुत से प्रमाण हैं कि अनुभव हमें भौतिक वस्तुओं की तुलना में अधिक खुशी देते हैं। लेकिन अनुभवों के लिए समय के साथ-साथ धन की भी आवश्यकता होती है। चार दिन का सप्ताह उस समय को पाने का एक तरीका होगा।

द कन्वरसेशन एकता

एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)