इतालवी राजदूत की हत्या के मामले में कांगो में दो संदिग्ध गिरफ्तार |

इतालवी राजदूत की हत्या के मामले में कांगो में दो संदिग्ध गिरफ्तार

इतालवी राजदूत की हत्या के मामले में कांगो में दो संदिग्ध गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 19, 2022/8:46 am IST

गोमा (कांगो), 19 जनवरी (एपी) पूर्वी कांगो में अधिकारियों ने लगभग एक साल पहले की गई इतालवी राजदूत और दो अन्य की हत्या के सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। हालांकि, पुलिस ने मंगलवार को बताया कि कि मुख्य संदिग्ध अब भी फरार है।

उत्तरी किवु प्रांत के पुलिस आयुक्त जनरल अबा वान आंग ने बताया कि विद्रोहियों ने राजदूत लुका अतानासियो को फिरौती के लिए अपहरण के एक असफल प्रयास में मार डाला था।

अधिकारियों ने बताया कि प्रांत के सैन्य गवर्नर ने मंगलवार को संदिग्धों को पत्रकारों के सामने पेश किया। संदिग्धों ने 10 लाख डॉलर से अधिक की फिरौती मांगने की साजिश रची थी, लेकिन बाद में 43 वर्षीय राजदूत, काराबिनियर अर्द्धसैनिक अधिकारी विटोरियो इकोवाची और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के चालक मुस्तफा मिलाम्बो की गोली मारकर हत्या कर दी।

पुलिस ने बताया कि अभी यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो पाया है कि गिरफ्तारी कब हुई और आगे की कार्रवाई कब शुरू होगी। मामले का मुख्य संदिग्ध एस्पिरेंट अब भी फरार है। पुलिस ने क्षेत्र में अन्य मानवीय कार्यकर्ताओं पर हमला करने के मामले में आरोपी चार अन्य लोगों को भी मंगलवार को पेश किया।

इटली ने औपचारिक रूप से संयुक्त राष्ट्र से इस बात की जांच करने को कहा है कि क्या मिशन के लिए संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा व्यवस्था पर्याप्त थी या नहीं। वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि सुरक्षा कर्मियों या बख्तरबंद वाहनों के बिना यात्रा के लिए मार्ग बनाया गया।

गौरतलब है कि एक काफिला गोमा से रुत्शुरु जा रहा था, जहां राजदूत को एक स्कूल में छात्रों को खाना मुहैया कराने वाली ‘डब्ल्यूएफपी परियोजना’ का निरीक्षण करना था। इस दौरान ही इस वारदात को अंजाम दिया गया था।

एपी निहारिका सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)