ब्रिटेन में धूम्रपान पर चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंध लगाने को लेकर पहली संसदीय बाधा पार |

ब्रिटेन में धूम्रपान पर चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंध लगाने को लेकर पहली संसदीय बाधा पार

ब्रिटेन में धूम्रपान पर चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंध लगाने को लेकर पहली संसदीय बाधा पार

:   Modified Date:  April 17, 2024 / 07:48 PM IST, Published Date : April 17, 2024/7:48 pm IST

लंदन, 17 अप्रैल (एपी) ब्रिटिश सरकार की धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाने संबंधी योजना के संबंध में मंगलवार को संसद में पहली बाधा पार हो गई है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को 15 वर्ष और उससे कम उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए धूम्रपान पर प्रभावी प्रतिबंध लगाने संबंधी योजना के खिलाफ अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी के मुखर विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

सुनक ने पिछले साल तंबाकू और वेप्स विधेयक का प्रस्ताव रखा था।

इस विधेयक के तहत एक जनवरी, 2009 के बाद जन्मे किसी भी व्यक्ति को तंबाकू उत्पाद बेचना अवैध हो जाएगा। विधेयक को संसद से मंजूरी मिलने पर यह नया कानून दुनिया के कुछ सबसे सख्त धूम्रपान विरोधी कानूनों में से एक होगा।

तंबाकू और वेप्स विधेयक के तहत, इस साल 15 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों को कानूनी तौर पर कभी भी तम्बाकू नहीं बेचा जाएगा।

इस कानून के लागू होने के बाद इंग्लैंड में सिगरेट की बिक्री की कानूनी उम्र हर साल उस वक्त तक एक साल बढ़ाई जाएगी, जब तक कि यह अंततः पूरी आबादी के लिए अवैध न हो जाए।

विधेयक में युवाओं के ‘वेपिंग’ पर नकेल कसने के उपाय भी शामिल हैं, जैसे सस्ते ‘डिस्पोजेबल वेप्स’ की बिक्री पर प्रतिबंध लगाना।

वर्तमान में पूरे ब्रिटेन में 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को सिगरेट या तंबाकू उत्पाद और वेप्स बेचना गैरकानूनी है।

मंगलवार देर रात विधेयक पर चर्चा के बाद 383 सांसदों ने इसके पक्ष में मतदान किया, जबकि 67 ने इसका विरोध किया। इस तरह इस विधेयक को लेकर पहली संसदीय बाधा पार हो गई।

इस विधेयक की हालांकि की स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा व्यापक रूप से प्रशंसा की गई थी और इसे विपक्षी लेबर पार्टी का समर्थन प्राप्त था लेकिन सुनक को अपनी पार्टी के अधिक उदारवादी विचारधारा वाले सदस्यों से विरोध का सामना करना पड़ा।

अधिकारियों का कहना है कि ब्रिटेन में धूम्रपान के कारण प्रतिवर्ष लगभग 80,000 लोगों की मौत हो जाती है।

एपी

देवेंद्र प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)