ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सांसद एमेस को श्रद्धांजलि देने के लिए संसद में विशेष सत्र का नेतृत्व करेंगे |

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सांसद एमेस को श्रद्धांजलि देने के लिए संसद में विशेष सत्र का नेतृत्व करेंगे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सांसद एमेस को श्रद्धांजलि देने के लिए संसद में विशेष सत्र का नेतृत्व करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : October 18, 2021/7:39 pm IST

लंदन, 18 अक्टूबर (एपी) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हमले में मारे गए कंजरवेटिव पार्टी के सांसद डेविड एमेस को श्रद्धांजलि देने के लिए संसद के विशेष सत्र का नेतृत्व करेंगे। अपने संसदीय क्षेत्र में लोगों से मिलने के दौरान सांसद की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई थी जिससे नेताओं की सुरक्षा को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं।

सोमाली मूल के 25 वर्षीय ब्रिटिश युवक अली हरबी अली को सांसद डेविड एमेस की हत्या के संदेह में आतंकवाद अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है। पुलिस का कहना है कि प्रतीत होता है कि संदिग्ध ने अकेले ही घटना को अंजाम दिया और उसका ‘‘इस्लामी चरमपंथ की ओर झुकाव’’ हो सकता है।

सांसद एमेस करीब 40 साल संसद के सदस्य रहे, उनकी हत्या ने ब्रिटेन खासकर इसके राजनेता वर्ग को झकझोर दिया है। पांच साल पहले लेबर पार्टी की सांसद जो कॉक्स की भी एक धुर दक्षिणपंथी चरमपंथी ने हत्या कर दी थी।

ब्रिटेन की संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस में तीन सप्ताह के अवकाश के बाद सोमवार को सत्र की शुरुआत हुई और अधिकतर कार्यवाही की जगह एमेस को श्रद्धांजलि देने के कार्यक्रम का आयोजन होने वाला है। इसके बाद संसद परिसर में स्थित सेंट मारग्रेट्स गिरजाघर में शोक प्रार्थना का आयोजन होगा।

सरकार ने शुक्रवार की घटना के बाद सांसदों की सुरक्षा की समीक्षा का आदेश दिया है। ब्रिटिश नेता जब संसद में होते हैं तब उन्हें सशस्त्र पुलिस सुरक्षा प्रदान करती है लेकिन आमतौर पर जब वे अपने निर्वाचन क्षेत्र में लोगों से मुलाकात करते हैं तब उन्हें सुरक्षा नहीं दी जाती है।

एपी सुरभि नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers