ब्रिटेन के नियामक ने मेगन पर टिप्पणी को लेकर पीयर्स मॉर्गन को क्लीनचिट दी |

ब्रिटेन के नियामक ने मेगन पर टिप्पणी को लेकर पीयर्स मॉर्गन को क्लीनचिट दी

ब्रिटेन के नियामक ने मेगन पर टिप्पणी को लेकर पीयर्स मॉर्गन को क्लीनचिट दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : September 1, 2021/7:55 pm IST

लंदन, एक सितंबर (एपी) ब्रिटेन के मीडिया नियामक ने कहा है कि टेलीविजन हस्ती और पत्रकार पीयर्स मॉर्गन ने डचेज ऑफ ससेक्स मेगन मर्केल के बारे में टिप्पणियां करके किसी संहिता का उल्लंघन नहीं किया।

मेगन के बारे में मॉर्गन की टिप्पणी को लेकर दर्शकों ने 50,000 शिकायतें कीं। देश में मीडिया पर नजर रखने वाली एजेंसी को पहले कभी इतनी शिकायत नहीं मिली हैं।

‘ऑफिस ऑफ कम्युनिकेशंस’ यानी ऑफकॉम ने कहा कि मॉर्गन ने ‘गुड मॉर्निंग ब्रिटेन’ कार्यक्रम में यह कहकर प्रसारण संबंधी किसी संहिता का उल्लंघन नहीं किया है कि उन्हें ओफ्रा विनफ्रे को दिए साक्षात्कार के दौरान मेगन द्वारा कही गई इस बात पर भरोसा नहीं है कि राजशाही के अनुरूप ढलने के दौरान उनके मन में आत्महत्या करने के विचार आते थे।

मॉर्गन (56) ने ऑफकॉम के फैसले के बाद ट्वीट किया, ‘‘यह भाषण की स्वतंत्रता की बड़ी जीत है और राजकुमारी पिनोकियो के लिए एक करारी हार है। क्या मुझे मेरी नौकरी वापस मिलेगी?’’

राजकुमार हेरी की पत्नी मेगन ने विनफ्रे से कहा था कि शाही अधिकारियों ने उनकी मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को नजरअंदाज किया और उन्हें नस्ली व्यवहार का सामना करना पड़ा। मॉर्गन ने इस पर कहा था कि उन्हें मेगन के ‘‘एक भी शब्द पर भरोसा नहीं’’ है। मानसिक स्वास्थ्य संबंधी जागरुकता फैलाने वाले कई लोगों ने मानसिक बीमारी को खारिज करने के लिए मॉर्गन की आलोचना की थी और मेगन ने खुद ऑफकॉम एवं प्रसारक आईटीवी के पास शिकायत दर्ज कराई थी। मॉर्गन ने उनकी टिप्पणियों पर हंगामे के बाद कार्यक्रम छोड़ दिया था।

ऑफकॉम ने कहा कि मॉर्गन की टिप्पणियां ‘‘दर्शकों के लिए संभवत: हानिकारक और आक्रामक’’ थीं, लेकिन नियामक ‘‘अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता’’ का पूरा ध्यान रखते हैं। कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘हमारे नियमों के तहत, प्रसारक जनहित में वैध बहस के हिस्से के रूप में विवादास्पद राय शामिल कर सकते हैं।’’

एपी

सिम्मी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers