यूक्रेन युद्ध के ‘अस्थिरकारी प्रभावों’ से निपटने के लिए सलाह मशविरा जारी रखेंगे अमेरिका और भारत |

यूक्रेन युद्ध के ‘अस्थिरकारी प्रभावों’ से निपटने के लिए सलाह मशविरा जारी रखेंगे अमेरिका और भारत

यूक्रेन युद्ध के ‘अस्थिरकारी प्रभावों’ से निपटने के लिए सलाह मशविरा जारी रखेंगे अमेरिका और भारत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : April 11, 2022/10:03 pm IST

वाशिंगटन, 11 अप्रैल (भाषा) राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ सोमवार को डिजिटल बैठक में कहा कि यूक्रेन में रूस के युद्ध के “अस्थिर करने वाले प्रभावों” से निपटने के लिए अमेरिका और भारत करीब से सलाह मशविरा करना जारी रखेंगे।

दोनों देशों के बीच गठजोड़ को और गहरा करने के उद्देश्य से आयोजित की गई बैठक में बाइडन ने शुरुआती संबोधन में कहा, “मैं आज होने वाली चर्चा का इंतजार कर रहा हूं। प्रधानमंत्री (मोदी) जी, हमारा संवाद और बातचीत जारी रखना यह सुनिश्चित करेगा कि अमेरिका और भारत के रिश्ते और गहरे तथा मजबूत हों…”

यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब यूक्रेन में संकट और गहरा गया है तथा रविवार को व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति बाइडन “यूक्रेन के विरुद्ध रूस के बर्बर युद्ध के नतीजों और उसके वैश्विक खाद्य आपूर्ति तथा बाजार पर पड़ने वाले अस्थिर करने वाले प्रभावों पर करीब से सलाह मशविरा जारी रखेंगे।”

बाइडन ने कहा, “मैं यूक्रेन के लोगों के लिए भारत द्वारा भेजी जा रही मानवीय सहायता का स्वागत करता हूं। यूक्रेन के लोग भयानक हमला झेल रहे हैं और पिछले सप्ताह एक ट्रेन स्टेशन पर गोलाबारी हुई जिसमें दर्जनों निर्दोष बच्चे और महिलाएं मारे गए।” राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका और भारत “इस रूसी युद्ध के अस्थिर करने वाले प्रभावों” से निपटने के लिए करीब से सलाह मशविरा करना जारी रखेंगे।

डिजीटल बैठक ऐसे समय में हुई जब यूक्रेन संकट पर भारत के रुख और रियायती दरों पर रूस से तेल खरीदने के उसके फैसले को लेकर अमेरिका में बेचैनी है ।

भाषा यश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)