अमेरिकी रक्षा मंत्री वियतनाम के दौरे पर, क्षेत्र के लिए समर्थन का संकल्प जताया |

अमेरिकी रक्षा मंत्री वियतनाम के दौरे पर, क्षेत्र के लिए समर्थन का संकल्प जताया

अमेरिकी रक्षा मंत्री वियतनाम के दौरे पर, क्षेत्र के लिए समर्थन का संकल्प जताया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : July 28, 2021/6:21 pm IST

हनोई, 28 जुलाई (एपी) अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन बुधवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय दौरे के दौरान चीन के साथ क्षेत्रीय विवाद में फंसे दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में से एक वियतनाम के साथ संबंधों को मजबूती प्रदान करेंगे।

राष्ट्रपति जो बाइडन के मंत्रिमंडल के सदस्य के रूप में वह पहली बार इस क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं। क्षेत्र में अपने पहले ठहराव सिंगापुर में एक भाषण में ऑस्टिन ने मंगलवार को कहा कि वह चीन के साथ रचनात्मक, स्थिर संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के साथ मजबूत संचार शामिल है। लेकिन उन्होंने दोहराया कि लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर बीजिंग के दावे का ‘‘अंतरराष्ट्रीय कानून में कोई आधार नहीं है।’’

उन्होंने कहा कि अमेरिका अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपने अधिकारों को बरकरार रखने में क्षेत्र के तटीय देशों का समर्थन करना जारी रखे हुए है और जापान तथा फिलीपींस के साथ अमेरिका की रक्षा संधि दायित्वों के लिए प्रतिबद्ध है।

ऑस्टिन ने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से, विवादों को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाने और कानून के शासन का सम्मान करने की बीजिंग की अनिच्छा सिर्फ सागर को लेकर नहीं हो रही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने भारत के खिलाफ आक्रामकता भी देखी है … सैन्य गतिविधि को अस्थिर करना और ताइवान के लोगों के खिलाफ अन्य प्रकार का उत्पीड़न.. और शिनजियांग में उइगर मुसलमानों के खिलाफ नरसंहार और मानवता के खिलाफ अपराध आदि भी देखा है।’’

ऑस्टिन बृहस्पतिवार की सुबह अपने वियतनामी समकक्ष फान वान गियांग से मिलने वाले हैं। वह शुक्रवार को फिलीपींस के लिए रवाना होंगे।

एपी

देवेंद्र पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)