अमेरिकी रक्षा मंत्री ने मित्र देशों से यूक्रेन को और वायु रक्षा प्रणालियां उपलब्ध कराने की अपील की |

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने मित्र देशों से यूक्रेन को और वायु रक्षा प्रणालियां उपलब्ध कराने की अपील की

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने मित्र देशों से यूक्रेन को और वायु रक्षा प्रणालियां उपलब्ध कराने की अपील की

:   Modified Date:  September 19, 2023 / 05:32 PM IST, Published Date : September 19, 2023/5:32 pm IST

रामस्टीन एयर बेस (जर्मनी), 19 सितंबर (एपी) अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने मंगलवार को मित्र देशों से रूसी मिसाइलों के बढ़ते हमलों का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन को और वायु रक्षा प्रणालियां उपलब्ध कराने की अपील की।

मित्र देशों ने हालांकि यूक्रेन को जवाबी हमले में यथासंभव मदद देने को लेकर चर्चा की बात कही है, लेकिन वे लंबी दूरी की मिसाइल देने के वादे पर पहल करते नहीं दिख रहे हैं, जबकि यूक्रेन के नेताओं का कहना है कि उन्हें इनकी जरूरत है।

जर्मनी में रामस्टीन एयरबेस पर ‘यूक्रेन रक्षा संवाद दल’ की बैठक में अपने संबोधन में ऑस्टिन ने कहा, ‘‘ वायु रक्षा प्रणाली जिंदगियां बच रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘ इसलिए मैं इस समूह से यूक्रेन के लिए जमीन आधारित वायु रक्षा प्रणाली के वास्ते उदार बने रहने की अपील करता हूं। हमें यूक्रेन को वायु रक्षा प्रणाली और इंटरसेप्टर प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास करना चाहिए।’’

यह समूह 50 से अधिक देशों के रक्षा एवं सैन्य नेताओं से बना है तथा यूक्रेन के युद्ध प्रयासों के वास्ते उसे हथियारों, अन्य उपकरणों की आपूर्ति एवं प्रशिक्षण उपलब्ध कराने का मुख्य मंच है। इस समूह की महीने में एक बार प्रत्यक्ष रूप से या डिजिटल तरीके से बैठक होती है। यह उसकी 15 वीं बैठक है।

एपी

राजकुमार पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)