अमेरिका में विमानन कंपनियों के लिए न्यूयॉर्क सिटी, वाशिंगटन में उड़ान के अधिकारों संबंधी राहत जारी |

अमेरिका में विमानन कंपनियों के लिए न्यूयॉर्क सिटी, वाशिंगटन में उड़ान के अधिकारों संबंधी राहत जारी

अमेरिका में विमानन कंपनियों के लिए न्यूयॉर्क सिटी, वाशिंगटन में उड़ान के अधिकारों संबंधी राहत जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : March 26, 2022/11:29 am IST

वाशिंगटन, 26 मार्च (एपी) अमेरिकी संघीय अधिकारी कोविड-19 वैश्विक महामारी संबंधी राहत की समयसीमा बढ़ा रहे हैं, जिससे बड़ी विमानन कंपनियों को इस गर्मी में न्यूयॉर्क सिटी और वाशिंगटन के व्यस्त हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए ‘टेकऑफ और लैंडिंग’ (उड़ान भरने और हवाई अड्डों पर उतरने के) अधिकार रखने में मदद मिलेगी।

संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) के इस कदम से प्रमुख विमानन कंपनियों को अक्टूबर के अंत तक प्रमुख हवाई अड्डों पर अपनी प्रभावी स्थिति बनाए रखने में मदद मिलेगी, भले ही वे कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दें।

आम तौर पर न्यूयॉर्क में जॉन एफ कैनेडी और लागार्डिया हवाई अड्डों और वाशिंगटन के बाहर रीगन नेशनल एयरपोर्ट के लिए दिए गए अधिकारों या ‘‘स्लॉट्स’’ का उपयोग करने में विफल रहने वाली विमानन कंपनियों को इन अधिकारों के खोने का खतरा होता है।

‘फेडरल रजिस्टर’ में अगले सप्ताह प्रकाशित होने वाले एक निर्णय में कहा गया है कि नियामकों ने मार्च 2020 में उस समय इस नियम से छूट दी थी, जब विमानन कंपनियों ने महामारी के कारण उड़ानों में कटौती की थी।

एफएए ने स्लॉट-उपयोग संबंधी छूट की अवधि को चार बार बढ़ाया है। एजेंसी ने कोविड-19 को लेकर ‘‘वैश्विक स्तर पर बढ़ रही अप्रत्याशित स्थिति’’ का हवाला दिया। एफएए नेवार्क (न्यू जर्सी) लिबर्टी एयरपोर्ट, शिकागो ओहारे, लॉस एंजिलिस इंटरनेशनल और सैन फ्रांसिस्को इंटरनेशनल में उड़ान कार्यक्रम के संबंध में भी नियमों में ढील देगा।

छूट को बड़ी अमेरिकी विमानन कंपनियों के साथ-साथ लुफ्थांसा, ब्रिटिश एयरवेज और अन्य बड़े अंतरराष्ट्रीय वाहकों के व्यापार समूह से समर्थन मिला था। हालांकि, छोटी विमानन कंपनियां ऐसे कदमों का अक्सर विरोध करती हैं। उनका कहना है कि ऐसे कदम उनके हित में नहीं होते हैं।

एपी सुरभि सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)