चीन से मुकाबला और भारत के साथ संबंध मजबूत करने के लिए अमेरिकी संसद में द्विदलीय विधेयक पेश | US Parliament introduces bipartisan bill to counter China and strengthen ties with India

चीन से मुकाबला और भारत के साथ संबंध मजबूत करने के लिए अमेरिकी संसद में द्विदलीय विधेयक पेश

चीन से मुकाबला और भारत के साथ संबंध मजबूत करने के लिए अमेरिकी संसद में द्विदलीय विधेयक पेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : April 9, 2021/6:36 am IST

वाशिंगटन, नौ अप्रैल (भाषा) अमेरिका के दो प्रभावशाली सांसदों ने एक प्रमुख द्विदलीय व्यापक विधेयक पेश किया है जिसमें चीन से प्रतिस्पर्धा के लिए देश की क्षमता को बढ़ाने, क्वाड की पहलों को बढ़ावा देने और भारत समेत अमेरिका की द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय भागीदारी को प्रगाढ़ करने की बात कही गई है।

सांसद एवं सीनेट की प्रभावशाली विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष रॉबर्ट मेनेंडेज ने कहा कि विधेयक ‘‘स्ट्रैटजिक कॉम्पिटिशन एक्ट ऑफ 2021’’ अमेरिका की राष्ट्रीय एवं आर्थिक सुरक्षा को लेकर चीन द्वारा पैदा की गई चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए हिंद-प्रशांत रणनीति के वास्ते देश के सभी सामरिक, आर्थिक और राजनयिक नीति को समाहित करेगा।

मेनेंडेज ने रैंकिंग सदस्य जिम रिस्च के साथ 280 पृष्ठों वाले अधिनियम को पेश किया है।

सीनेट की विदेश मामलों की समिति इस विधेयक पर चर्चा करने वाली है और 14 अप्रैल को मतदान होगा जिसके बाद इसे सीनेट भेज दिया जायेगा।

मेनेंडेज ने कहा, ‘‘विधेयक ‘स्ट्रैटजिक कॉम्पिटिशन एक्ट ऑफ 2021’ इस बात को स्वीकारता है कि यह वक्त एक एकीकृत, सामरिक प्रतिक्रिया देने का है जिससे कि अमेरिका के नेतृत्व को फिर से उभारा जाये, चीन से प्रतिस्पर्धा के लिए निवेश किया जाये। ’’

भाषा सुरभि मनीषा शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)