अमेरिका यूक्रेन को भेज रहा है 40 करोड़ डॉलर तक की सैन्य सहायता: अधिकारी |

अमेरिका यूक्रेन को भेज रहा है 40 करोड़ डॉलर तक की सैन्य सहायता: अधिकारी

अमेरिका यूक्रेन को भेज रहा है 40 करोड़ डॉलर तक की सैन्य सहायता: अधिकारी

:   Modified Date:  July 25, 2023 / 04:49 PM IST, Published Date : July 25, 2023/4:49 pm IST

वाशिंगटन, 25 जुलाई (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन यूक्रेन को 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर तक की अतिरिक्त सैन्य सहायता भेज रहा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों के मुताबिक, इस सैन्य सहायता में हवाई रक्षा प्रणाली के लिए अलग अलग तरह के बम, कुछ निगरानी होर्नेट ड्रोन शामिल हैं। सहायता में ‘हाई मोबिलिटी आर्टिलेरी रॉकेट सिस्टम’ (एचआईएमएआरएस) और ‘नेशनल एडवांस्ड सर्फेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम’ (एनएएसएएमएस) की मिसाइलें शामिल हैं।

राष्ट्रपति के ‘ड्रॉडाउन’ (इसके तहत रक्षा विभाग के भंडारण से अन्य देशों को हथियारों की आपूर्ति करने की इजाजत है) अधिकार के तहत यूक्रेन को ये हथियार दिए जा रहे हैं।

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि अमेरिका हॉवित्जर तोप के गोले, 32 स्ट्राइकर बख्तरबंद वाहन, मोर्टार, हाईड्रा-70 रॉकेट और छोटे हथियारों के 2.8 करोड़ कारतूस भी भेज रहा है।

हॉर्नेट छोटे नैनो-ड्रोन हैं जिनका उपयोग बड़े पैमाने पर खुफिया जानकारी जुटाने के लिए किया जाता है। अन्य पश्चिमी सहयोगियों से यूक्रेन को पहले भी ये ड्रोन मिले थे।

रूस द्वारा फरवरी 2022 में यूक्रेन पर हमला करने के बाद अमेरिका अब तक उसे कुल 41 अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा की सैन्य सहायता दे चुका है।

एपी नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)