अमेरिका में गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी, ऑस्ट्रेलिया पर भी पड़ सकता है असर |

अमेरिका में गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी, ऑस्ट्रेलिया पर भी पड़ सकता है असर

अमेरिका में गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी, ऑस्ट्रेलिया पर भी पड़ सकता है असर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : May 5, 2022/4:34 pm IST

(प्रुडेंस फ्लावर्स, फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी)

एडीलेड, पांच मई (द कन्वरसेशन) अमेरिकी उच्चतम न्यायालय के लीक हुए एक विचार मसौदे से खुलासा हुआ है कि उच्चतम न्यायालय 1973 के रो बनाम वेड मामले में दिये गए ऐतिहासिक आदेश पर विराम लगाने की तैयारी कर रहा है, जिसमें गर्भपात को संवैधानिक अधिकार बताया गया था।

इस आदेश के खत्म होने के बाद अमेरिका में प्रजनन अधिकारों पर नाटकीय रूप से प्रभाव पड़ना तय माना जा रहा है। साथ ही दुनियाभर में इसके सांकेतिक प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा ऐसे किसी फैसले से राष्ट्रीय गर्भपात विरोधी आंदोलन को भी नयी दिशा मिल सकती है।

अमेरिका में गर्भपात एक नियमित और सुरक्षित स्वास्थ्य देखभाल प्रक्रिया है, जिसका उपयोग हर चार में से एक महिला करती है। साल 2021 में किये गए एक सर्वेक्षण में 80 प्रतिशत अमेरिकियों ने सभी या ज्यादातर मामलों में गर्भपात का समर्थन किया था। इसके अलावा 60 प्रतिशत लोगों ने रो बनाम वेड मामले में दिये गए फैसले की हिमायत की थी।

यदि रो बनाम वेड मामले में दिये गए आदेश को खत्म कर दिया जाता है तो अमेरिका के राज्यों को फिर से गर्भपात को लेकर नियम-कायदे लागू करने होंगे।

उम्मीद की जा रही है कि अमेरिका के आधे राज्य गर्भपात पर तत्काल प्रतिबंध लगा देंगे। 16 राज्य और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में गर्भपात अधिकारों के संरक्षण के लिये कानून हैं।

गर्भपात के आलोचकों का मानना है कि इससे किसी चीज का अंत नहीं बल्कि शुरुआत होगी। रिपब्लिकन पार्टी के सांसद गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने का कानून बनाने को लेकर रणनीति बना रहे हैं, जिसमें देशभर में छह हफ्ते के बाद गर्भपात कराने पर पाबंदी होगी।

अमेरिका में गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने का असर ऑस्ट्रेलिया में भी देखा जा सकता है, जिसे कभी-कभी अमेरिका का 51वां राज्य भी कहा जाता है। गर्भपात के मामले में हमारे यहां की राजनीति और कानून बिल्कुल अलग हैं।

ऑस्ट्रेलियाई जनता किसी की पसंद की समर्थक मानी जाती है और दशकों से इसका यही मिजाज रहा है। ऑस्ट्रेलिया में गर्भपात को लेकर राज्य और क्षेत्रीय कानून हैं और 21वीं सदी में आम राय गर्भपात को कानूनी अधिकार के रूप में स्थापित करने की रही है। 2021 में, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया गर्भपात को अपराध मुक्त बनाने वाला अंतिम क्षेत्र बन गया था।

ऐसे में मोटे तौर पर देखा जाए तो गर्भपात को लेकर अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया दोनों देश विपरीत दिशा में बढ़ते दिख रहे हैं।

एक ओर जहां अमेरिका में गर्भपात पर पाबंदी लगाने की तैयारी चल रही है, तो दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया इसे लेकर उदार रवैया अपना रहा है। ऐसे में आने वाले वक्त में इस बात पर सबकी नजर रहेगी कि अमेरिका में होने वाले बदलावों का ऑस्ट्रेलिया में क्या असर होगा।

(द कन्वरसेशन)

जोहेब मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)