'रोमानिया में यूक्रेन से आए शरणार्थियों की मदद करते हैं स्वयंसेवी' |

‘रोमानिया में यूक्रेन से आए शरणार्थियों की मदद करते हैं स्वयंसेवी’

'रोमानिया में यूक्रेन से आए शरणार्थियों की मदद करते हैं स्वयंसेवी'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : May 1, 2022/3:47 pm IST

बुखारेस्ट, एक मई (एपी) एलेना ट्रोफिमचुक एक महीने से पहले यूक्रेन से पलायन कर रोमानिया चली गईं थीं। वह अब बुकारेस्ट के उत्तर रेलवे स्टेशन को अपने दूसरे घर के रूप में देखती हैं।

वह (एलेना) वहां रहती नहीं हैं, लेकिन यह वही जगह है जहां उन्होंने अपना अधिकांश समय रूस के आक्रमण से सुरक्षित बच निकलने वाले यूक्रेन के शरणार्थियों की मदद करने में व्यतीत किया है। यहां एलेना उनके टिकट, आवास और आगे की यात्रा में मदद करती है।

छब्बीस वर्षीया एलेना ने कहा, खुद को व्यस्त रखने से वह अपने गृहनगर ओडेसा में रूस की ओर से की जाने वाली गोलाबारी से दूर रहती हैं, जहां उनके कई दोस्त अभी भी रहते हैं।

ट्रोफिमचुक ने कहा, ”यदि आप खाली बैठे रहते और कुछ नहीं करते हैं, तो आप सिर्फ इसलिए पागल होते हैं, क्योंकि आप हमेशा समाचार ढ़ूंढ़ते रहते हैं। यह बहुत कठिन है। इसलिए यहां मैं लोगों को टिकट खरीदने और आवास तलाशने में मदद करती हूं। मैं रसोई में भी रोमानियाई लोगों की मदद करती हूं।”

रोमानियाई सरकार वर्तमान में रोमानिया पहुंचने वाले यूक्रेनी शरणार्थियों को मुफ्त ट्रेन टिकट दे रही है, जिसका उपयोग वे हंगरी, ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, स्लोवाकिया और बुल्गारिया की यात्रा के लिए कर सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार, 24 फरवरी को रूस के युद्ध की शुरुआत के बाद से लगभग 5.5 मिलियन लोग यूक्रेन से पलायन कर चुके हैं।

यूएनएचसीआर के आंकड़े बताते हैं, अधिकांश ने यूक्रेन की पश्चिमी सीमा पर स्थित देशों में प्रवेश किया है। तीन मिलियन से अधिक लोग पोलैंड चले गए हैं, जबकि 817,000 से अधिक अन्य रोमानिया आए हैं और लगभग 520,000 हंगरी पहुंच गए हैं।

एपी फाल्गुनी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)