कुत्ता अगर हमला करे तो क्या करें, डाकिए क्यों हैं कुत्तों के निशाने पर |

कुत्ता अगर हमला करे तो क्या करें, डाकिए क्यों हैं कुत्तों के निशाने पर

कुत्ता अगर हमला करे तो क्या करें, डाकिए क्यों हैं कुत्तों के निशाने पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : May 3, 2022/5:20 pm IST

सुसान हेज़ल और पेट्रा एडवर्ड्स, एडिलेड विश्वविद्यालय

एडिलेड, तीन मई (द कन्वरसेशन) ऑस्ट्रेलिया के डाक विभाग के कर्मचारी कुत्तों के निशाने पर हैं और इस वित्तीय वर्ष में उनपर होने वाले कुत्तों के हमले तीन गुना तक बढ़ गए हैं। इस वर्ष अब तक इस तरह की 1,170 घटनाएं हो चुकी हैं, जबकि पिछले वर्ष इस अवधि में इस तरह की 400 घटनाएं हुई थीं।

डिलीवरी सेवा का कहना है कि प्रत्येक कार्य दिवस में लगभग पांच कर्मचारियों पर हमला किया जाता है, जिससे उन्हें गंभीर चोटें आती हैं और स्थायी भावनात्मक आघात होता है।

यदि आप कुत्ते को हमला करते देखते हैं तो आपको कौन से आपातकालीन कदम उठाने चाहिए? और अगर वह कुत्ता आप पर हमला कर रहा है तो आपको क्या करना चाहिए?

जब कुत्ते हमला करते हैं

ऑस्ट्रेलिया पोस्ट की खबर हालांकि परेशान करने वाली है, पर ऐसे में यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ऑस्ट्रेलिया में लाखों कुत्तों में से अधिकांश कुत्ते काटते नहीं हैं। जो कुत्ते हमला करते हैं वह आमतौर पर आक्रामकता की बजाय डर या चिंता की वजह से ऐसा करते हैं।

सदियों से जब से हमने कुत्तों को पालतू बनाया और प्रशिक्षित किया है, हमने उनके प्राकृतिक व्यवहार को आकार दिया है ताकि वे हमारे जीवन, घरों और पर्यावरण को साझा कर सकें। लेकिन हम कुत्ते की नस्ल की सभी प्राकृतिक प्रवृत्तियों को प्रशिक्षित नहीं कर सकते हैं: कई बार वह उनकी रक्षा करते हैं – और अगर उन्हें खतरा महसूस होता है तो उनकी प्रतिक्रिया बढ़ जाती है।

कुत्ते के काटने के बारे में हमारे पास सटीक राष्ट्रीय आंकड़े नहीं हैं। ऑस्ट्रेलियन कम्पेनियन एनिमल काउंसिल ने अनुमान लगाया है कि ऑस्ट्रेलिया में हर साल 100,000 से अधिक लोगों पर कुत्ते हमला करते हैं, जिनमें से लगभग 12,000-14,000 को जख्म के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है, और उनमें से लगभग 10% अस्पताल में भर्ती होते हैं।

यूनाइटेड किंगडम में, बच्चों के बजाय वयस्कों में कुत्तों के हमले बढ़ रहे हैं, हालांकि इसके कारण स्पष्ट नहीं हैं।

यूके के शोधकर्ताओं ने पाया है कि कुत्तों के 80% हमले मेल डिलीवरी, पशु चिकित्सक या केनेल के काम के दौरान या कुत्ते रखने वाले लोगों की देखभाल के दौरान होते हैं। उच्च जोखिम वाले स्थानों पर, हमले के दौरान एयर ब्लास्टर जैसे विशेषज्ञ उपकरण का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन आम जनता (और डाकिए) के पास यह होते नहीं है।

अगर किसी और पर कुत्ते को हमला करते देखें तो आपको कौन से तीन काम करने हैं

बहुत से लोग हमलावर कुत्ते की नस्ल और उसके आक्रामक होने या काटने की संभावना पर विचार करेंगे, लेकिन यह निरर्थक विचार है और इससे कोई फायदा होने वाला नहीं है। सच तो यह है कि किसी भी प्रकार का कुत्ता काट सकता है। यहाँ क्या करना है:

सबसे पहले अपने आप को सुरक्षित रखें। यदि आप हस्तक्षेप करते हैं, तो आप कुत्ते को विचलित कर सकते हैं (एक सुरक्षित दूरी से आवाज करें, अपनी कार का हॉर्न बजाएं, जानवर को दूर से एक नली से स्प्रे करें यदि ऐसा करना आसान और सुरक्षित हो) यदि आवश्यक हो तो आपात चिकित्सा देखभाल के लिए कॉल करें।

कुत्ते के हमले के बाद भी दो महत्वपूर्ण काम हैं: चिकित्सा सहायता प्रदान करें।

चोट के इलाज के लिए और संक्रमण को रोकने के लिए प्रत्येक कुत्ते के काटने पर चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होगी। हमले की सूचना दें। अधिकांश स्थानीय परिषदों को भी प्रत्येक कुत्ते के हमले की सूचना की आवश्यकता होती है। स्थानीय अधिकारी साक्ष्य एकत्र कर सकते हैं, गवाहों का साक्षात्कार कर सकते हैं और अनुवर्ती कार्रवाई कर सकते हैं। वह हमला करने वाले कुत्ते को खतरनाक कुत्ता होने का आदेश लागू कर सकते हैं या मालिक को बाड़ लगाने या उसकी मरम्मत करने के लिए कह सकते हैं।

आवारा घूमते कुत्तों के बारे में भी सूचित किया जा सकता है और उन्हें अधिकारियों द्वारा ले जाया जा सकता है।

क्या करें अगर कुत्ता आप पर हमला करने जा रहा है?

यदि आप एक कुत्ते को देखते हैं जो उत्तेजित दिखता है और आपकी ओर भाग रहा है, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रतिक्रिया या चीखना नहीं है। शांत रहें और आंखों के संपर्क से बचें। जितना हो सके शांति से और धीरे-धीरे दूर हटें।

यदि कोई कुत्ता हमला करने के लिए लपक रहा है, तो सीधा रहना सबसे अच्छा है, स्थिर रहें और मदद के लिए पुकारें। यदि आपके पास समय है, तो अपने और उसके बीच कुछ (एक क्लिपबोर्ड, जैकेट, व्हीली बिन) रखने से मदद मिल सकती है। यदि आप जमीन पर गिर जाते हैं, तो जितना संभव हो सके अपने शरीर को गेंद की तरह बना लें।

अधिकांश कुत्ते काटने से बचना चाहते हैं। यदि कोई कुत्ता वास्तव में डरा हुआ है और उसके सामने खड़ा व्यक्ति संकेतों को नहीं पहचानता है, तो वे चेतावनी या प्रतिक्रिया के रूप में एक बार काट लेंगे, लेकिन यदि आप दूर जा सकते हैं तो जरूरी नहीं कि वे दोबारा काटेंगे।

वे डाकियों से इतनी नफरत क्यों करते हैं?

कुत्ते विशेष रूप से डाकियों से नफरत नहीं करते हैं, लेकिन कई कुत्ते उनका पीछा करना पसंद करते हैं। कुछ कुत्ते बाइक सवार डाक कर्मियों का पीछा कर सकते हैं और फिर अति उत्तेजित अवस्था में उन्हें दुर्घटनावश काट लेते हैं। अन्य कुत्ते अचानक से डाकिए का आना पसंद नहीं करते हैं और उन्हें काट लेते हैं।

इससे बचने के लिए डाकिए अपने साथ कुत्ते की पसंद की कोई चीज रख सकते हैं और जब भी वह किसी ऐसे घर में जाएं जहां कुत्ता है तो उसकी तरफ वह चीज फेंक कर उसका ध्यान बंटा सकते हैं। इससे कुत्ते के साथ उनकी पहचान भी हो जाएगी और एक दो बार ऐसा करने के बाद कुत्ता उनपर हमला नहीं करेगा। डाकिए अपने साथ एक नक्शा भी रख सकते हैं, जिनमें उन घरों का रास्ता हो, जहां हमले पर आमादा कुत्ते हैं, ताकि वहां जाने से पहले एहतियाती उपाय किए जाएं या मालिकों को डिलीवरी के दिनों में कुत्ते की व्यवस्था करने के लिए सूचित किया जा सके।

कई हमलों को रोका जा सकता है। यूके में, जहां डाक कर्मचारी अकसर खुले में रखे निजी मेलबॉक्स में डाक डालने के दौरान कुत्ते के हमले का शिकार हो जाते हैं, वे कभी-कभी डाक डालने के लिए लंबे खूंटे का उपयोग करते हैं। अमेरिका में, जिन घरों में कुत्ते होते हैं, उनके बाहर कुत्ते के पंजों के स्टिकर लगाकर डाकियों को चेतावनी दी जाती है।

ऑस्ट्रेलिया पोस्ट का सुझाव है कि अपने कुत्ते को अलग कमरे में रखें, पट्टे से बांधकर रखें या जब डाकिया आए तो उन्हें कोई खिलौना आदि देकर उनका ध्यान बांटने का प्रयास करें। वे सुझाव देते हैं कि बच्चों को दरवाजा खोलने के लिए न भेजें क्योंकि कुत्ते उन्हें धक्का देकर डाकिए तक पहुंच सकते हैं। यदि कुत्ते बाहर हैं, तो उन्हें लेटरबॉक्स से सुरक्षित रूप से दूर रखा जाना चाहिए।

द कन्वरशेसन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)