आपके बाल आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बता सकते हैं |

आपके बाल आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बता सकते हैं

आपके बाल आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बता सकते हैं

:   Modified Date:  March 19, 2024 / 11:28 AM IST, Published Date : March 19, 2024/11:28 am IST

(डैन बॉमगार्ड, ब्रिस्टल विश्वविद्यालय)

ब्रिस्टल, 19 मार्च (द कन्वरसेशन) बाल बहुत कुछ कहते हैं। जिस तरह से हम अपने बाल काटते हैं, उनकी शैली और रंग अक्सर यह दर्शाते हैं कि हम कौन हैं।

लेकिन बालों का सौंदर्य से कहीं अधिक महत्व है। इसके कई महत्वपूर्ण कार्य भी हैं – उदाहरण के लिए त्वचा से गर्मी के नुकसान को रोकना, या (हमारी भौंहों के मामले में) आँखों में पसीना टपकने से रोकना।

बाल हमारे शरीर के अंदर क्या चल रहा है इसका भी प्रतिबिंब हो सकते हैं। कई बीमारियाँ हमारे बालों की गुणवत्ता और दिखावट को बदल सकती हैं। इसके दिखने के तरीके पर ध्यान देने से हमें अपने स्वास्थ्य की स्थिति का पता चल सकता है।

बाल चक्र

हमारे शरीर में सबसे छोटे अंगों में से कुछ रोम हैं जो बालों का उत्पादन और पोषण करते हैं। बाल केवल वहीं उग सकते हैं जहां रोम मौजूद हों।

बालों का बढ़ना एक जटिल प्रक्रिया है। प्रत्येक छोटा कूप विभिन्न चक्रीय चरणों से गुजरता है। पहला सक्रिय बाल विकास का चरण है (‘‘एनोजेन’’ चरण), विकास रुकने से पहले (‘‘कैटजेन’’ चरण)। इसके बाद यह उस चरण तक पहुंच जाता है जब बाल झड़ जाते हैं या कूप से निकल जाते हैं (‘‘टेलोजन’’ चरण)।

हमारे आनुवंशिकी से लेकर हमारे हार्मोन और हमारी उम्र तक कई कारक इन रोमों और उनके विकास को प्रभावित कर सकते हैं।

बालों का अत्यधिक बढ़ना

हाइपरट्रिकोसिस एक ऐसी स्थिति है जहां पूरे शरीर पर बाल अधिक मात्रा में उग आते हैं। ज्यादातर मामलों में, यह एक नई दवा शुरू करने की प्रतिक्रिया के रूप में होता है, जैसे फ़िनाइटोइन, जिसका उपयोग मिर्गी के इलाज के लिए किया जाता है। लेकिन यह एनोरेक्सिया और एचआईवी जैसी बीमारियों के कारण भी हो सकता है।

कुछ स्थितियाँ ऐसी जगहों पर भी बाल उगने का कारण बनती हैं जहाँ अमूमन नहीं उगना चाहिए। नवजात शिशुओं में, रीढ़ की हड्डी के आधार के पास बालों के गुच्छे स्पाइना बिफिडा ऑकुल्टा का संकेत दे सकते हैं। यह तब होता है जब रीढ़ की निचली कशेरुका ठीक से नहीं बनी होती है, जिससे नाजुक रीढ़ की हड्डी केवल त्वचा से ढकी रहती है।

इन स्थितियों के कारण और निवारण और हाइपरट्रिचोसिस को ट्रिगर करने की उनकी क्षमता को कम ही समझा गया है।

अतिरोमता एक और स्थिति है जहां बाल अत्यधिक बढ़ते हैं, लेकिन आम तौर पर पुरुष पैटर्न में – चेहरे, होंठ, छाती और बाहों पर। यह एण्ड्रोजन हार्मोन, अर्थात् टेस्टोस्टेरोन द्वारा संचालित होता है, जो उच्च स्तर पर इन क्षेत्रों में बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यह पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम में देखा जा सकता है।

बालों का झड़ना

बाल असामान्य मात्रा में झड़ने भी शुरू हो सकते हैं, जिससे वे शरीर के कुछ क्षेत्रों में पतले या गायब हो जाते हैं। बालों के झड़ने के लिए चिकित्सा शब्द एलोपेसिया है और यह या तो स्थानीयकृत या व्यापक हो सकता है। बाल उड़ने के कारण कई प्रकार के होते हैं और इनमें फंगल संक्रमण, आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया, थायराइड हार्मोन का कम स्तर और दवाओं का उपयोग (कीमोथेरेपी सहित) शामिल हैं।

उम्र, लिंग और आनुवंशिकी भी इसके लिए जिम्मेदार हैं। पुरुष पैटर्न गंजापन, हेयरलाइन और सिर के शीर्ष पर होता है। यह हार्मोन टेस्टोस्टेरोन से प्रभावित होता है, जो बालों के विकास के चरण को छोटा करता है और उन्हें पतला बनाता है। पुरुष पैटर्न गंजापन वाले अधिकांश पुरुषों में 20-25 वर्ष की आयु तक बाल झड़ने लगेंगे।

दूसरी ओर, महिला पैटर्न गंजापन आमतौर पर सबसे पहले सामने की हेयरलाइन को प्रभावित करता है और बालों के पूरी तरह झड़ने के बजाय पतले होने का कारण बनता है। महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन की भूमिका अधिक विवादास्पद है, लेकिन इसका कारण हार्मोनल माना जाता है क्योंकि रजोनिवृत्ति के आसपास और उसके बाद पतलापन अधिक आम है।

बाल खींचने के परिणामस्वरूप भी बाल झड़ सकते हैं। बालों को कसकर बांधने से रोम छिद्रों पर खिंचाव पड़ सकता है और बालों की पकड़ कम हो सकती है। कुछ लोग आदतवश भी अपने बाल खींच या उखाड़ सकते हैं। इसे ट्राइकोटिलोमेनिया कहा जाता है।

बालों की समस्याओं का इलाज

बालों को दोबारा उगाने में मदद करना उतना ही आसान हो सकता है, जितना कि बालों को पैदा करने वाली अंतर्निहित स्थिति का इलाज करना। विचार करने योग्य एक अन्य उपचार दवा मिनोक्सिडिल है – रोगाइन का सक्रिय घटक। इसे शुरुआत में उच्च रक्तचाप के उपचार के रूप में विकसित किया गया था, लेकिन देखा गया कि यह बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है।

यह बालों के रोमों पर सीधे प्रभाव के माध्यम से, या खोपड़ी में रक्त के प्रवाह में सुधार के माध्यम से हो सकता है। ये अनिश्चितताएँ समझा सकती हैं कि क्यों कुछ रोगियों में अच्छा सुधार दिखता है, और अन्य में नहीं।

बाल प्रत्यारोपण भी एक संभावना है, गंजे पैच पर बालों की फसल को स्थानांतरित करना। उन्हें निष्पादित करने के दो तरीके हैं – आप या तो कई छोटे ‘‘छिद्रित’’ ग्राफ्ट, या त्वचा की एक बड़ी पट्टी को स्थानांतरित कर सकते हैं। ग्राफ्ट को मरीज के शरीर की बालों वाली त्वचा से लिया जाता है – यह ऑटोग्राफ्ट का एक उदाहरण है।

कभी-कभी कुछ स्थानों पर उग आने वाले अवांछित बाल देखने में अच्छे नहीं लगते हैं और इस अत्यधिक वृद्धि को रोकने के लिए कुछ उपचार उपलब्ध हैं। बालों को हटाने के पारंपरिक तरीकों के अलावा, गर्भनिरोधक गोली और अन्य दवाएं जो बालों पर हार्मोनल प्रभाव को नियंत्रित करती हैं (जैसे कि फ़िनास्टराइड), उन मामलों में विचार किया जा सकता है जहां हार्मोनल स्थिति (जैसे पीसीओएस) के कारण ऐसा होता है ।

अपने बालों का परीक्षण स्वयं करें

अपने बालों के स्वास्थ्य के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करने के लिए आप स्वयं घर पर एक सरल परीक्षण कर सकते हैं, जिसे हेयर पुल के नाम से जाना जाता है।

30-50 बालों (एक छोटा सा गुच्छा) का एक समूह चुनें और अपनी उंगलियों को सिर की त्वचा पर बालों के आधार से सिरे तक चलाएं। आपको ज़ोर से खींचने की ज़रूरत नहीं है – झड़ते बालों को हटाने के लिए हल्के कर्षण की ज़रूरत होती है। ऐसा करके देखें कि आपके हलकी सी उंगलियां फिराने से कितने बाल निकलते हैं।

आम तौर पर केवल एक या दो बाल ही होते हैं जो एक बार खींचने पर निकलते हैं – लेकिन यह लोगों के बीच अलग-अलग हो सकता है। दस से अधिक बाल और आपकी खोपड़ी पर सामान्य से अधिक बाल गिरें तो यह गंजेपन का संकेत हो सकता है – हालाँकि त्वचा विशेषज्ञ से अधिक विस्तृत निरीक्षण कराने से आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि क्या आपके बालों का झड़ना अधिक गंभीर समस्या का संकेत देता है।

आपके बालों में बदलाव केवल उम्र या आप इसे कैसे स्टाइल कर रहे हैं इसका मामला नहीं हो सकता है। बालों के बढ़ने और झड़ने के कई पैटर्न हैं जिनके बारे में जागरूक होना ज़रूरी है। बालों में आपके या आपके हेयरड्रेसर द्वारा देखे गए किसी फर्क पर भी ध्यान दें।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)