WHO ने फिर दी बड़ी चेतावनी! Omicron के रहते खुद को सुरक्षित मानना बन सकता है खतरनाक |

WHO ने फिर दी बड़ी चेतावनी! Omicron के रहते खुद को सुरक्षित मानना बन सकता है खतरनाक

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की साप्ताहिक महामारी विज्ञान रिपोर्ट से पता चलता है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से प्रभावी है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : February 10, 2022/1:10 pm IST

नई दिल्ली. Coronavirus Omicron Variant , World Health Organization: विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉ टेड्रोस एडनॉम गेब्रेयेसुस ने बुधवार को चेतावनी देते हुए कहा है कि बीमारियों की कोई सीमा नहीं होती है। WHO प्रमुख ने ओमिक्रॉन को लेकर कहा कि कोई भी सुरक्षा की भावना अगले ही पल बदल सकती है। WHO प्रमुख ने कहा, आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर, ऐसा महसूस हो सकता है कि कोविड महामारी लगभग खत्म हो गई है या ऐसा महसूस हो सकता है कि यह सबसे खराब स्थिति में है, लेकिन कोविड अभी भी खत्म नहीं हुआ है”

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की साप्ताहिक महामारी विज्ञान रिपोर्ट से पता चलता है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से प्रभावी है – जीआईएसएआईडी के नाम से जाने जाने वाले अंतरराष्ट्रीय वायरस-ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म द्वारा कुल मामलों का लगभग 97 प्रतिशत हिस्सा हैं। सिर्फ 3 फीसदी से ज्यादा डेल्टा वेरिएंट के थे।

read more: Narendra Modi in Saharanpur : पीएम जनसभा को करेंगे संबोधित | सीएम योगी भी करेंगे विपक्ष पर प्रहार

बीमारी से लड़ने पर्याप्त साधन

WHO प्रमुख ने कहा, “हम जानते हैं कि यह वायरस विकसित होता रहेगा, लेकिन हम रक्षाहीन नहीं हैं। हमारे पास इस बीमारी को रोकने, इसका परीक्षण करने और इसका इलाज करने के लिए हथियार हैं,” डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, “जहां लोगों के पास उन हथियारों तक पहुंच है, वहां इस वायरस को नियंत्रण में लाया जा सकता है, जहां वे नहीं करते हैं, वहां यह वायरस फैलता रहता है, विकसित होता है, और मारता रहता है”

Coronavirus Omicron Variant : डॉ गेब्रेयेसुस ने कहा कि वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में कोविड-19 महामारी को समाप्त करने के लिए हमारे सामने सबसे बड़ी बाधा यह सुनिश्चित करना है कि हर देश में सभी लोगों के पास उन उपकरणों तक पहुंच हो।

read more: Rajim : धान संग्रहण केंद्र के बाहर ट्रकों की लगी लंबी लाइन | बेमौसम बारिश से ट्रकों में भरा धान भीगा

WHO ने ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ टीकों के असर के बारे में सीमित आंकड़ों का हवाला दिया, जबकि अनुमानों ने गंभीर और सिम्पटोमैटिक बीमारी और संक्रमण के लिए वेरिएंट के खिलाफ कोविड-19 टीकों की पहली श्रृंखला की सुरक्षा को कम दिखाया। ओमिक्रॉन से गंभीर बीमारी को रोकने के लिए टीके सबसे प्रभावी थे।

एजेंसी ने कहा कि बूस्टर डोज सभी टीकों के लिए वैक्सीन के असर के अनुमान को 75 प्रतिशत से अधिक तक बढ़ा देता है, जिसके लिए डेटा उपलब्ध है, हालांकि इंजेक्शन के तीन से छह महीने बाद दरों में गिरावट आई है।