अगली महामारी से निपटने की तैयारियों के लिए डब्ल्यूएचओ ने अपनी वार्षिक बैठक शुरू की |

अगली महामारी से निपटने की तैयारियों के लिए डब्ल्यूएचओ ने अपनी वार्षिक बैठक शुरू की

अगली महामारी से निपटने की तैयारियों के लिए डब्ल्यूएचओ ने अपनी वार्षिक बैठक शुरू की

:   Modified Date:  May 27, 2024 / 04:26 PM IST, Published Date : May 27, 2024/4:26 pm IST

जिनेवा, 27 मई (एपी) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड-19 के मद्देनजर अगली महामारी से निपटने के लिए वैश्विक तैयारियों को मजबूत करने के उद्देश्य से सदस्य देशों के मंत्रियों और अन्य शीर्ष प्रतिनिधियों के साथ सोमवार को अपनी वार्षिक बैठक शुरू की।

हालांकि, सर्वाधिक महत्वाकांक्षी परियोजना महामारी को लेकर एक संधि पर हस्ताक्षर करना है लेकिन मसौदा नहीं तैयार किये जा सकने के चलते यह ठंडे बस्ते में है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने इस बात पर जोर दिया है कि शुक्रवार तक इस पर एकजुट नहीं हो सकना कोई नाकामी नहीं है और इस हफ्ते वर्ल्ड हेल्थ असेंबली आगे की राह तैयार कर सकती है।

प्रतिनिधियों, स्वास्थ्य अधिकारी और कार्यकर्ताओं द्वारा अब भी एक मसौदा संधि तैयार करने की कोशिश की जा रही है। वहीं, डब्ल्यूएचओ महानिदेशक ने अनुमान जताया है कि यह बैठक डब्ल्यूएचओ के 76 वर्षों के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

संयुक्त राष्ट्र की 194 सदस्यीय स्वास्थ्य एजेंसी की बैठक सोमवार को टेड्रोस के अभिभाषण और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी के प्रमुख थॉमस बाश तथा यूरोपीय आयोग की प्रमुख उर्सुला वोन डेर लेयेन सहित प्रतिभागियों की टिप्पणी के साथ शुरू हुई।

वे पश्चिम एशिया, सूडान और यूक्रेन संघर्ष के परिणाम सहित वैश्विक स्वास्थ्य चिंताओं पर चर्चा करेंगे।

एपी सुभाष मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)