आधुनिक मानव ने निएंडरथल का स्थान क्यों ले लिया? कुंजी हमारी सामाजिक संरचनाओं में छिपी हो सकती है |

आधुनिक मानव ने निएंडरथल का स्थान क्यों ले लिया? कुंजी हमारी सामाजिक संरचनाओं में छिपी हो सकती है

आधुनिक मानव ने निएंडरथल का स्थान क्यों ले लिया? कुंजी हमारी सामाजिक संरचनाओं में छिपी हो सकती है

:   Modified Date:  March 27, 2024 / 03:13 PM IST, Published Date : March 27, 2024/3:13 pm IST

(निकोलस आर. लॉन्ग्रिच, बाथ विश्वविद्यालय में जीवाश्म विज्ञान और विकासवादी जीव विज्ञान, जीवन विज्ञान में वरिष्ठ व्याख्याता, बाथ विश्वविद्यालय)

बाथ, 27 मार्च (द कन्वरसेशन) मनुष्यों ने दुनिया पर कब्ज़ा क्यों कर लिया जबकि हमारे सबसे करीबी रिश्तेदार, निएंडरथल विलुप्त हो गए? यह संभव है कि हम अधिक होशियार थे, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से इसके सच होने के बहुत कम सबूत हैं।

निएंडरथल के पास बड़ा दिमाग, भाषा और परिष्कृत उपकरण थे। उन्होंने कला और आभूषण बनाये। वे चतुर थे, इसलिए उनका विलुप्त होना अपने आप में एक विचित्र संभावना का सुझाव दे रहा था। शायद महत्वपूर्ण भिन्नताएं व्यक्तिगत स्तर पर नहीं, बल्कि हमारे समाज में थीं।

दो लाख पचास हज़ार साल पहले, यूरोप और पश्चिमी एशिया निएंडरथल भूमि थे। होमो सेपियन्स दक्षिणी अफ़्रीका में रहते थे। अनुमान अलग-अलग हैं लेकिन शायद 100,000 साल पहले, आधुनिक मानव अफ्रीका से बाहर चले गए थे।

चालीस हजार साल पहले निएंडरथल एशिया और यूरोप से गायब हो गए, उनकी जगह इंसानों ने ले ली। उनके धीमे, अपरिहार्य प्रतिस्थापन से पता चलता है कि मनुष्य को कुछ लाभ था, लेकिन क्या यह नहीं पता।

मानवविज्ञानियों ने एक बार निएंडरथल को मंदबुद्धि जानवरों के रूप में देखा था। लेकिन हाल की पुरातात्विक खोजों से पता चलता है कि बुद्धिमत्ता के मामले में वह हमसे कम नहीं थे।

हमसे पहले निएंडरथल ने आग पर महारत हासिल कर ली थी। वे घातक शिकारी थे, वे विशाल शिकार जैसे बड़े जानवर और ऊनी गैंडे तथा छोटे जानवर जैसे खरगोश और पक्षी मारते थे।

उन्होंने पौधे, बीज और शंख इकट्ठा किये। उन सभी प्रजातियों का शिकार और चारा खोजने के लिए प्रकृति की गहरी समझ की आवश्यकता थी।

निएंडरथल को भी सुंदरता की समझ थी, वे मोती और गुफा चित्र बनाते थे। वे आध्यात्मिक लोग थे, अपने मृतकों को फूलों से दफनाते थे।

गुफाओं के अंदर पाए गए पत्थर के घेरे निएंडरथल पूजास्थल हो सकते हैं। आधुनिक शिकारियों की तरह, निएंडरथल का जीवन संभवतः अंधविश्वास और जादू में डूबा हुआ था; उनका आकाश देवताओं से भरा हुआ था, गुफाएँ पूर्वजों की आत्माओं से भरी हुई थीं।

फिर यह तथ्य भी है कि होमो सेपियन्स और निएंडरथल ने साथ बच्चे पैदा किए। हम इतने अलग नहीं थे. लेकिन हम कई सहस्राब्दियों में कई बार निएंडरथल से मिले, हमेशा एक ही परिणाम के साथ। वे गायब हो गए। हम रह गये।

ऐसा हो सकता है कि मुख्य अंतर व्यक्तिगत स्तर पर सामाजिक स्तर की तुलना में कम हों। इंसानों को अलग करके समझना असंभव है, जितना आप मधुमक्खी की कॉलोनी पर विचार किए बिना समझ सकते हैं। हम अपनी वैयक्तिकता को महत्व देते हैं, लेकिन हमारा अस्तित्व बड़े सामाजिक समूहों से जुड़ा है, जैसे मधुमक्खी का भाग्य कॉलोनी के अस्तित्व पर निर्भर करता है।

आधुनिक शिकारी-संग्रहकर्ता इस बात का सर्वोत्तम अनुमान प्रदान करते हैं कि प्रारंभिक मानव और निएंडरथल कैसे रहते थे। नामीबिया के खोइसान और तंजानिया के हदज़ाबे जैसे लोग परिवारों को दस से 60 लोगों के घूमने वाले समूहों में इकट्ठा करते थे। बैंड एक हजार या उससे अधिक लोगों की एक शिथिल संगठित जनजाति में एकजुट होते थे।

इन जनजातियों में पदानुक्रमित संरचनाओं का अभाव था, लेकिन वे साझा भाषा और धर्म, विवाह, रिश्तेदारी और मित्रता से जुड़े हुए थे। निएंडरथल समाज समान हो सकते हैं लेकिन एक महत्वपूर्ण अंतर के साथ: छोटे सामाजिक समूह।

इसका प्रमाण यह है कि निएंडरथल में आनुवंशिक विविधता कम थी।

छोटी आबादी में, जीन आसानी से नष्ट हो जाते हैं। यदि दस में से एक व्यक्ति में घुंघराले बालों के लिए जीन होता है, तो दस-व्यक्ति समूह में, एक मृत्यु जीन को आबादी से हटा सकती है। पचास के एक बैंड में, पाँच लोग जीन विशेषताएं ले जाएँगे। इसलिए समय के साथ, छोटे समूहों में आनुवंशिक भिन्नता कम हो जाती है, जिससे कम जीन रह जाते हैं।

2022 में साइबेरिया के अल्ताई पर्वत की एक गुफा में पाए गए 11 निएंडरथल की हड्डियों और दांतों से डीएनए मिला था। कई व्यक्ति रिश्तेदार थे, जिनमें एक पिता और एक बेटी भी शामिल थे – वे एक ही समूह से थे। और उन्होंने कम आनुवंशिक विविधता दिखाई।

चूँकि हमें गुणसूत्रों के दो सेट विरासत में मिलते हैं – एक हमारी माँ से, एक हमारे पिता से – हम प्रत्येक जीन की दो प्रतियां रखते हैं। अक्सर, हमारे पास एक जीन के दो अलग-अलग संस्करण होते हैं। आपको नीली आँखों का जीन अपनी माँ से और भूरी आँखों का जीन अपने पिता से मिल सकता है।

लेकिन अल्ताई निएंडरथल में अक्सर प्रत्येक जीन का एक संस्करण होता था। अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार, कम विविधता से पता चलता है कि वे छोटे समूहों में रहते थे – शायद औसतन केवल 20 लोग।

यह संभव है कि निएंडरथल शरीर रचना छोटे समूहों को पसंद करती हो। मजबूत और मांसल होने के कारण निएंडरथल हमसे भारी थे। इसलिए प्रत्येक निएंडरथल को अधिक भोजन की आवश्यकता थी, जिसका अर्थ है कि भूमि होमो सेपियन्स की तुलना में कम निएंडरथल का समर्थन कर सकती है।

और निएंडरथल ने मुख्यतः मांस खाया होगा। मांस खाने वालों को मांस और पौधे खाने वाले लोगों की तुलना में भूमि से कम कैलोरी मिलेगी, जिससे फिर से आबादी कम हो जाएगी।

यदि मनुष्य निएंडरथल से बड़े समूहों में रहते तो इससे हमें लाभ मिल सकता था।

मजबूत और भाले चलाने में कुशल निएंडरथल संभवतः अच्छे लड़ाके थे। हल्के कद के इंसानों ने संभवतः सीमा पर हमला करने के लिए धनुष का उपयोग करके मुकाबला किया।

लेकिन भले ही निएंडरथल और मनुष्य युद्ध में समान रूप से खतरनाक थे, अगर मनुष्यों के पास भी संख्यात्मक लाभ होता तो वे अधिक लड़ाके ला सकते थे और अधिक नुकसान सहन कर सकते थे।

बड़े समाजों के अन्य, सूक्ष्म लाभ होते हैं। बड़े बैंड के पास अधिक दिमाग होता है। समस्याओं को हल करने के लिए अधिक दिमाग, जानवरों और पौधों के बारे में जानकारी और उपकरण बनाने और कपड़े सिलने की तकनीकों को याद रखें। जिस प्रकार बड़े समूहों में आनुवंशिक विविधता अधिक होती है, उसी प्रकार उनके विचारों में भी विविधता अधिक होगी।

और अधिक लोगों का अर्थ है अधिक कनेक्शन। मेटकाफ के नियम का पालन करते हुए, नेटवर्क आकार के साथ नेटवर्क कनेक्शन तेजी से बढ़ते हैं। 20-व्यक्ति बैंड के सदस्यों के बीच 190 संभावित कनेक्शन हैं, जबकि 60 लोगों के बैंड में 1770 संभावित कनेक्शन हैं।

सूचना इन कनेक्शनों के माध्यम से प्रवाहित होती है: लोगों और जानवरों की गतिविधियों के बारे में समाचार; उपकरण बनाने की तकनीक; और शब्द, गीत और मिथक। साथ ही समूह का व्यवहार अधिकाधिक जटिल होता जाता है।

चींटियों पर विचार करें. व्यक्तिगत रूप से, चींटियाँ स्मार्ट नहीं होती हैं। लेकिन लाखों चींटियों के बीच परस्पर क्रिया से कालोनियां विस्तृत घर बनाती हैं, भोजन तलाशती हैं और चींटी से कई गुना बड़े आकार के जानवरों को मार देती हैं। इसी तरह, मानव समूह वे काम करते हैं जो कोई एक व्यक्ति नहीं कर सकता – इमारतों और कारों को डिजाइन करना, विस्तृत कंप्यूटर प्रोग्राम लिखना, युद्ध लड़ना, कंपनियों और देशों को चलाना।

मनुष्य बड़े दिमाग (व्हेल और हाथियों के पास होते हैं) या विशाल सामाजिक समूह (जेबरा और जंगली जानवर विशाल झुंड बनाते हैं) में अद्वितीय नहीं हैं। लेकिन हम उन्हें संयोजित करने में अद्वितीय हैं।

कवि जॉन डन के शब्दों में, कोई भी मनुष्य – और कोई निएंडरथल – अलग इकाई नहीं है। हम सभी किसी बड़ी चीज़ का हिस्सा हैं। और पूरे इतिहास में, मनुष्यों ने बड़े और विशाल सामाजिक समूह बनाए: समूह, जनजातियाँ, शहर, राष्ट्र राज्य, अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन।

शायद इसी वजह से बड़ी सामाजिक संरचनाओं के निर्माण की क्षमता ने होमो सेपियंस को प्रकृति और अन्य होमिनिन प्रजातियों के विरुद्ध बढ़त दी हो।

द कन्वरसेशन एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)