बाइडन टीकों की खरीद दोगुना करने व 70 प्रतिशत वैश्विक आबादी के टीकाकरण पर बल देंगे |

बाइडन टीकों की खरीद दोगुना करने व 70 प्रतिशत वैश्विक आबादी के टीकाकरण पर बल देंगे

बाइडन टीकों की खरीद दोगुना करने व 70 प्रतिशत वैश्विक आबादी के टीकाकरण पर बल देंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : September 22, 2021/4:38 pm IST

वाशिंगटन, 22 सितंबर (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन यह घोषणा करने वाले हैं कि दुनिया के साथ एक अरब खुराक साझा करने के लिए अमेरिका, फाइजर कंपनी के कोविड-19 टीकों की खरीद दोगुना करेगा। इसके साथ ही वह अगले वर्ष तक वैश्विक आबादी के 70 प्रतिशत हिस्से के टीकाकरण के लक्ष्य पर बल देंगे।

टीकों के संबंध में यह अमेरिकी प्रतिबद्धता वैश्विक टीकाकरण शिखर सम्मेलन की आधारशिला है। बाइडन संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर बुधवार को यह सम्मेलन आयोजित कर रहे हैं जहां उनकी योजना कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए संपन्न देशों द्वारा और अधिक कदम उठाने की जरूरत को रेखांकित करने की है।

विश्व के नेतागण, सहायता समूह और वैश्विक स्वास्थ्य संगठन दुनिया भर में टीकाकरण की धीमी रफ्तार तथा अमीर और गरीब देशों के निवासियों के बीच टीकों की असमानता को लेकर आवाज उठाते रहे हैं।

बाइडन प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा कि इस नयी खरीद से 2022 तक कुल अमेरिकी टीकाकरण प्रतिबद्धता 1.1 अरब से अधिक खुराक की हो जाएगी। अमेरिका द्वारा दी गयी कम से कम 16 करोड़ खुराकें 100 से अधिक देशों में वितरित की गयीं जो शेष विश्व द्वारा संयुक्त रूप से किए गए दान की तुलना में अधिक हैं।

नयी खरीद वैश्विक आबादी के 70 प्रतिशत और हर देश के 70 प्रतिशत नागरिकों को अगले सितंबर में संयुक्त राष्ट्र की बैठक तक टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक एक अंश को ही दर्शाती है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन इस शिखर सम्मेलन का उपयोग अन्य देशों को टीका साझा करने की योजनाओं में ‘उच्च स्तर की महत्वाकांक्षा की प्रतिबद्धता’ जताने के लिए करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि शिखर सम्मेलन समाप्त होने के बाद व्हाइट हाउस संपन्न देशों और गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए लक्ष्य को सार्वजनिक करेगा।

एपी

अविनाश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers