सरकारी भर्ती परीक्षाओं में लागू होगा ये मॉडल! इस राज्य के सीएम ने पेश की रिपोर्ट |

सरकारी भर्ती परीक्षाओं में लागू होगा ये मॉडल! इस राज्य के सीएम ने पेश की रिपोर्ट

rajsthan govt job: राजस्थान में सरकारी भर्ती परीक्षाओं में केरल और तमिलनाडु का मॉडल लागू किया जा सकता है, सीएम अशोक गहलोत ने इस बाबत एक रिपोर्ट पेश की है, सरकारी नौकरी में इस बदलाव के लिए पहले स्टडी की जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:51 PM IST, Published Date : July 13, 2022/12:19 pm IST

New model for government recruitment examinations: जयपुर। राजस्थान में सरकारी नौकरी पाने की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए अहम सूचना आई है, यहां Sarkari Job Vacancy के लिए होने वाली परीक्षाओं का पैटर्न बदलने की योजना है। खुद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बारे जानकारी दी है, उन्होंने इस बाबत एक रिपोर्ट भी पेश की है, राज्य में सरकारी भर्ती परीक्षाओं में केरल और तमिलनाडु में होने वाली भर्ती परीक्षा का मॉडल अपनाये जाने की बात कही गई है। सीएम गहलोत ने कहा कि रिक्रूटमेंट एग्जाम्स के सुचारू संचालन के लिए इस पर काम किया जा रहा है।

read more: KKR के इस स्टार खिलाड़ी के घर गूंजी किलकारी, बन गए बेटे के पिता, ट्विटर अकाउंट से शेयर की तस्वीर

राजस्थान सरकार ने 30 जनवरी 2022 को एक समिति गठित की थी, राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस विजय कुमार व्यास की अध्यक्षता वाली इस उच्च स्तरीय समिति ने Recruitment Exams पर अध्ययन किया। महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु, केरल में मौजूद रिक्रूटमेंट एग्जाम बोर्ड, भर्ती परीक्षा आयोग और संबंधित संस्थाओं की कार्यप्रणाली का अध्ययन किया। इनके साथ राजस्थान लोक सेवा आयोग यानी RPSC अजमेर और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर यानी RSMSSB की कार्यप्रणाली की तुलना की। इसके बाद एक रिपोर्ट तैयार कर सीएम को सौंपी गई।

भर्ती में विश्वसनीयता बढ़ाने की जरूरत

New model for government recruitment examinations: सीएम अशोक गहलोत ने मंगलवार शाम मुख्यमंत्री निवास पर राजस्थान सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षा की प्रक्रियाओं में सुधार के लिए जस्टिस व्यास कमेटी द्वारा तैयार रिपोर्ट पेश की, साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य की भर्ती परीक्षा एजेंसियों को आपस में समन्वय बनाए रखने की जरूरत है। यहां भर्ती परीक्षाओं की प्रक्रिया गुप्त तरीके से पूरी की जा रही है, फिर भी पेपर लीक की घटनाएं रुक नहीं रही हैं, लेकिन इन्हें जल्द दूर किया जाएगा, परीक्षा की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने और विश्वसनीयिता बनाए रखने के लिए सभी संस्थाओं को जरूरी कदम उठाने होंगे।

read more: नौकरीपेशा लोगों के लिए बुरी खबर! तीन दिन अवकाश के लिए करना पड़ेगा इंतजार, नए नियम पर आ गई ये बाधा

केरल, तमिलनाडु जाकर अध्ययन करेगी टीम

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि एक हाई लेवल टीम बनाई जा रही है, जो दोनों राज्यों केरल और तमिलनाडु जाकर वहां के सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा मॉडल का अध्ययन करेगी। वह टीम फाइनल रिपोर्ट सौंपेगी, उसके बाद राजस्थान के सरकारी जॉब एग्जाम्स में वही मॉडल लागू करने पर विचार किया जाएगा। सब सही रहता है तो केरल और तमिलनाडु की तर्ज पर ही राजस्थान में भी सरकारी भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

 
Flowers