मतदान प्रतिशत बढ़ाने तैयारियों में प्रशासन, ग्रामीणों को मौली धागा बांधकर मतदान के लिए करेंगे संकल्पित | Administration prepairing to increase voting percentage

मतदान प्रतिशत बढ़ाने तैयारियों में प्रशासन, ग्रामीणों को मौली धागा बांधकर मतदान के लिए करेंगे संकल्पित

मतदान प्रतिशत बढ़ाने तैयारियों में प्रशासन, ग्रामीणों को मौली धागा बांधकर मतदान के लिए करेंगे संकल्पित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : March 24, 2019/9:22 am IST

दुर्ग। दुर्ग जिले में प्रशासन ने 23 अप्रैल को होने वाली वोटिंग में शतप्रतिशत मतदान कराने की तैयारियों में जुट गया है। सुबह से ही प्रशासनिक अमलों के साथ कई और संस्थाएं जुट जाएंगी। शहरी क्षेत्रों में इसकी शुरूआत पार्क से होगी। चुनिंदा पार्कों में मार्निंग वाक के लिए जुटे लोगों के मध्य 23 अप्रैल को मतदान के लिए प्रेरित करने का अभियान चलाया जाएगा।

पढ़ें-ओवर रेट शराब बिक्री की शिकायत, 505 वाइन शॉप की जांच में 38 केस दर्ज, कर्मचारियों के निष्कासन की क…

स्वीप कार्यक्रम की जानकारी देने के साथ ही लोगों को मतदान की शपथ भी दिलाई जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित आनंद ने यह निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि कई बार पार्कों में मार्निंग वाक के लिए जुटने वाले लोग अपने क्लब भी बनाते हैं। इनका सहयोग लेकर भी मतदान के लिए लोगों को प्रेरित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सेवाभावी संस्थाओं की इस संबंध में मदद लें। उन्होंने कहा कि सेवाभावी संस्थाओं एवं चैंबर आफ कामर्स जैसी संस्थाओं को भी स्वीप अभियान से जोड़ा जाएगा ताकि इसका बड़ा प्रभाव हो और अधिकाधिक लोगों तक मतदाता जागरूकता का संदेश पहुंच सके।

पढ़ें- निर्वाचन आयोग के अधीन में राज्य पुलिस अधिकारी और कर्मचारी, चुनाव पर..

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वसहायता समूहों की महिलाओं एवं अन्य सेवाभावी लोग मतदाता जागरूकता का कार्य करेंगे। वे परंपरागत तरीके से मतदान सूत्र (मौली धागा) बांधकर लोगों को मतदान के संबंध में संकल्पित करेंगे। उन्होंने कहा कि 23 अप्रैल पूर्ण मतदान, दुर्ग है तैयार, के स्लोगन के साथ लोगों के बीच जाएं और उन्हें बतायें कि मतदान में अपनी भागीदारी कर अपने जिले का मान बढ़ाएं। बैठक में अपर कलेक्टर संजय अग्रवाल एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीबी पंचभाई भी उपस्थित थे।

पढ़ें- बीएसयूपी मकानों में चेकिंग, पकड़े गए 75 से अधिक संदिग्ध, बिना सूचना…

अपर कलेक्टर संजय अग्रवाल ने कहा कि स्वीप अभियान को आगे बढ़ाने में सेवाभावी संस्थाओं एवं चेंबर आफ कामर्स की भी अहम भूमिका होगी। इनके साथ मिलकर ऐसी रणनीति बनाएंगे जिससे अधिकतम लोगों तक मतदान जागरूकता का संदेश फैले। उदाहरण के लिए कूरियर वालों के लेटर के साथ मतदान का संदेश भी चस्पा कर दिया जाएगा। टोल टैक्स नाके में मतदान जागरूकता के संदेश दिए जाएंगे। पीडीएस के राशन के साथ भी मतदान जागरूकता का संदेश दिया जाएगा।

पढ़ें- 15 लाख रुपए की धोखाधड़ी, पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुटी

कलेक्टर ने कहा कि जहां बड़ी संख्या में भीड़ जुटती है वहां अपना संदेश प्रभावी रूप से रख सकते हैं और बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंच सकता है। इसके लिए ग्रामीण हाट-बाजार बेहतर जगह साबित हो सकते हैं। यहां नुक्कड़ नाटक एवं अन्य माध्यमों से मतदाता जागरूकता का संदेश दें। शहरों में भी यातायात एनाउंसमेंट में स्वीप का संदेश दें। जहां संभव हो, एलईडी स्क्रीन में स्वीप का संदेश दें।

पढ़ें- अप्रैल माह से पड़ सकती है भीषण गर्मी, छग शासन ने लू-कार्ययोजना बनान.

कलेक्टर ने कहा कि आदर्श मतदान केंद्र न केवल दिखने में खूबसूरत हों वहां की व्यवस्था भी मुकम्मल हो। लोगों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था, उनके मतदान को सुचारू रूप से संपन्न कराने की पर्याप्त व्यवस्था वहां हो। पानी, शेड, टायलेट जैसे बुनियादी इंतजाम तो हों ही। इसके लिए जिनकी ड्यूटी लगाई जाए, वे मतदाताओं का उचित सत्कार करें। व्यवस्था इतनी अच्छी हो कि जो भी मतदाता यहां आए, वो यादगार अनुभव लेकर जाए। उन्होंने कहा कि जिनकी भी ड्यूटी यहां लगाई जाए, उनके लिए ईडीसी अनिवार्य रूप से जारी किया जाना सुनिश्चित करें ताकि वे भी अपना मतदान कर सकें।

 
Flowers