हरी मेथी के फायदे अनेक ,यूरीन प्रॉब्लम से मिलता है आराम | Health Tips:

हरी मेथी के फायदे अनेक ,यूरीन प्रॉब्लम से मिलता है आराम

हरी मेथी के फायदे अनेक ,यूरीन प्रॉब्लम से मिलता है आराम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:28 PM IST, Published Date : November 3, 2018/11:05 am IST

हरी सब्जियों को खाने का ज्यादा मजा ठण्ड के मौसम में है।वैसे तो सभी  हरी सब्जी शरीर के लिए लाभदायक हैं लेकिन  पालक व मेथी, शरीर के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होती है।विंटर वेजीटेबल मेथी में भी बहुत तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों की चपेट में आने से बचाते है। इसे आप सब्जी, जूस व स्टफ परांठे के तौर पर खा सकते हैं जो सिर्फ हैल्दी ही नहीं बल्कि खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं। 

हार्ट रखें हैल्दी

रोजाना मेथी की सब्जी का सेवन करने से दिल की बीमारियां दूर रहती है। शोध के अनुसार, मेथी खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम होती है।

 वजन कंट्रोल

नियमित मेथी की सब्जी या फिर मेथी दाने का चूर्ण खाने से वजन कंट्रोल में रहता है साथ ही शरीर से वसा की मात्रा धीरे-धीरे कम होती जाती है। अगर वजन कम करना चाहते है मेथी को डाइट में जरूर शामिल करें। 

यूरीन प्रॉब्लम 

 बार-बार यूरीन पास होने की दिक्कत में मेथी की पत्तियों का रस पीएं। रोजाना सेवन करने से यह समस्या भी दूर हो जाएगी। 

 पेट के लिए फायदेमंद 

पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, गैस या अन्य पेट संबंधी दिक्कत दूर करने में मेथी वरदान साबित होती है। हरी मेथी की सब्जी खाने से पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करने लगता है और जैसे ही इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है पेट से जुड़ी दिक्कतें अपने आप सही होने लगती है। 

 जोड़ों का दर्द 

बड़े बुजुर्गों को आपने सर्दियों में मेथी और मेवे के लड्डू खाते देखा होगा क्योंकि इनसे जोड़ों का दर्द की समस्या नहीं होती। मेथी के बीजों की तरह उसके पत्ते भी वहीं काम करते है, जिसे आप सब्जी के रूप में खा सकते है।

बालों का झड़ना करें बंद

यह बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसकी पत्तियां पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने व चमकदार होते हैं। इतना ही नहीं, इससे झड़ते बालों की परेशानी भी दूर होती है।  

 डायबिटीज से बचाव

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी का सेवन लाभकारी है। अगर डायबिटीक मरीज हैं तो रोजाना मेथी की पत्तियों का रस निकालकर पीएं तो इससे बढ़ी हुई शर्करा नियंत्रण में रहेगी।

ब्लड प्रैशर

मेथी की हरी पत्त‍ियों की सब्जी में प्याज डालकर खाने से ब्लड प्रैशर की समस्या से छुटकारा मिलता है। वहीं लो ब्लड प्रैशर वालों के लिए मेथी मसाले वाली सब्जी लाभकारी होती है। 

 

वेब डेस्क IBC24

 

 
Flowers