Diabetes Diet on Navratri Diabetes Diet on Navratri: व्रत में डायबिटीज वाले अपने सेहत का ऐसे रखें ध्यान, बस इन बातों का रखें ध्यान... |

Diabetes Diet on Navratri: व्रत में डायबिटीज वाले अपने सेहत का ऐसे रखें ध्यान, बस इन बातों का रखें ध्यान…

Diabetes Diet on Navratri: इस त्योहार में लोग अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए व्रत रखते हैं। व्रत में डायबिटीज वाले अपने सेहत का ऐसे रखें ध्यान

Edited By :   Modified Date:  April 9, 2024 / 10:15 PM IST, Published Date : April 9, 2024/10:15 pm IST

Diabetes Diet on Navratri: हिंदू धर्म में सभी पर्व और त्यौहार का विशेष महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि सभी पर्व एक-दूसरे से अलग होते हैं और उनका महत्व भी कई मायनों में अलग होता है। इन्हीं में से एक है चैत्र नवरात्रि का त्यौहार। यह त्योहार देवियों का होता है। आज 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि की शुरूआत हो चुकी है। वहीं 17 अप्रैल को नवरात्रि का यह पावन पर्व समाप्त होगा।

Read more: Chardham Yatra 2024: इंतजार हुआ खत्म… इस दिन खुलेंगे चारों धाम के कपाट, तिथियों और मुहूर्त की हुई घोषणा 

मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में सनातन धर्म में नवरात्रि बहुत ही खास मानी जाती है। वहीं इस त्योहार में लोग अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए व्रत रखते हैं। लेकिन शुगर महिलाओं के लिए व्रत रखना मुश्किल हो जाता है। वहीं महिलाओं को अपनी डाइट के लिए नवरात्र पर विशेष ध्यान देना होता है। बता दें कि ऐसे में जो लोग डायबिटीज से परेशान रहते हैं वो निराश हो जाते हैं और अपनी सेहत को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि आखिर व्रत के दौरान वो अपनी तबियत का ध्यान कैसे रख पाएंगे।

अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप व्रत के दौरान भी हेल्दी रहेंगे। चलिए आपको बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को व्रत के दौरान खुद का ध्यान कैसे रखना चाहिए।

Read more: Face To Face Madhya Pradesh: एमपी के रण में उतर चुके सियासी दिग्गज, विपक्ष पर बरसे Modi.. ‘इंडी है विकास विरोधी’! 

डायबिटीज के मरीजों को व्रत के दौरान अपने कैलोरी काउंट का खास ध्यान रखना चाहिए। कैलोरी काउंट कम होने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है।
डायबिटीज के मरीजों को कभी भी पूरी तरह से भूखा नहीं रहना चाहिए। इसलिए व्रत के दौरान भी आप थोड़े थोड़े पोर्शन में व्रत का खाना खाते रहें।
हर मील में संतुलन बनाना जरूरी है, ऐसा न करें कि आप एक मील बहुत हैवी ले रहे हैं और दूसरा मील बिलकुल हल्का। कार्ब्स के साथ साथ डाइट में प्रोटीन की मात्रा होना भी जरूरी है।
समय पर खाना खाना तो जरूरी है ही लेकिन इसके साथ साथ आप कितना खा रहे हैं इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी है।
रोज कम से कम 60 से 90 मिनट के लिए खुद को फिजिकल एक्टिविटी में जरूर शामिल करें। इसके लिए आप योग, एक्सरसाइज, गेम्स, स्विमिंग कुछ भी कर सकते हैं।
डायबिटीज के मरीज बिना डायटिशियन या हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लिए व्रत रखने की गलती न करें।

 

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp