राजपक्षे को मिली सत्ता, भारत को क्या होगा फायदा.. देखिए | Rajapaksa gets power, what will be the benefit for India

राजपक्षे को मिली सत्ता, भारत को क्या होगा फायदा.. देखिए

राजपक्षे को मिली सत्ता, भारत को क्या होगा फायदा.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : November 17, 2019/10:12 am IST

नई दिल्ली। श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में गोतबया राजपक्षे ने सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार साजित प्रेमदासा को हराकर जीत हासिल कर लिया है। सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार साजित प्रेमदासा ने अपनी हार स्वीकार करते हुए अपने प्रतिद्वंदी गोतबया राजपक्षे को जीत के लिए बधाई दे दी है।

पढ़ें- महिला के सा​थ आपत्तिजनक हालत में पकड़े गए दरोगा, लोगों ने बंधक बनाकर की पिटाई

दरअसल, श्रीलंका की राजनीति पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि गोतबया राजपक्षे की जीत चीन के लिए फायदेमंद हो सकती है क्योंकि उनके बड़े भाई महिंदा राजपक्षे के सत्ता में रहते हुए श्रीलंका में चीन ने खूब निवेश किया हुआ था। महिंदा राजपक्षे 2005 तक सत्ता में रहे थे।

पढ़ें- 3 से 9 फीसदी महंगा हो रेल का किराया, चाय, नाश्ता और खाने के लिए भी …

इतना ही नहीं महिंदा राजपक्षे ने चीन से अरबों डॉलर का उधार भी लिया था और कोलंबो बंदरगाह के द्वार चीन के युद्धपोतों के लिए खोल दिए थे। एक तथ्य यह भी है कि चीन ने कोलंबो बंदरगाह को भी विकसित करने में काफी बड़ी भूमिका निभाई है।

पढ़ें- कश्मीर घाटी में आतंक का होगा समूल नाश, भारतीय सेना में शामिल होने ज…

चीन ने हंबनटोटा का विशाल बंदरगाह बनाने में भी प्रमुख भूमिका निभाई है और वह पहले से ही चीन के भारी भरकम कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है। उम्मीद जताई जा रही है कि राजपक्षे का रुझान चीन की ही सकारात्मक रह सकता है।

पढ़ें- पाकिस्तानी ATS ने बचा लिया भारतीय विमान, जब 150 यात्रियों की जान पर…

बांध के अंदर बांदर

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/2N_Fv7cLfWc” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers