राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरु | Voting for assembly elections in Rajasthan and Telangana

राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरु

राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरु

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : December 6, 2018/4:21 pm IST

नई दिल्ली। तेलंगाना और राजस्थान में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान शुरू हो गया है। 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में 199 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। राज्य में कुल 2274 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं तेलंगाना की सभी 119 विधानसभा सीटों पर 135 महिलाओं समेत कुल 1821 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है। तेलंगाना में TRS का सामना कांग्रेस-TDP गठबंधन से होता दिख रहा है। बीजेपी भी यहां पूरा जोर लगा रही है।

राजस्थान के अलवर जिले के रामगढ़ में बसपा प्रत्याशी की म़ृत्यु के कारण यहां चुनाव स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में कुल 200 में से 199 सीटों पर ही चुनाव हो रहे है। कांग्रेस ने 195 तथा भाजपा ने सभी सीटों पर उम्मीदवार मैदान में खड़े किए हैं। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी के अलावा कई छोटे दलों तथा निर्दलीय सहित 2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है, लेकिन दोनों ही दल बागी प्रत्याशियों के कारण चिंता में हैं।

यह भी पढ़ें : सिद्धू की आवाज खोने की कगार पर, जांच कराने और स्वास्थ्य लाभ के लिए गए अज्ञात स्थान पर 

वहीं तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटों पर मतदान होगा। राज्य में माओवादी प्रभावित 13 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से जारी है। राज्य के शेष 106 विधानसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से मतदान शुरु है। तेलंगाना में टीआरएस सत्ता में बने रहने के लिए पुरजोर कोशिश में है। जबकि बीजेपी यहां से उम्मीदें लगाए हुए हैं। वहीं कांग्रेस और टीडीपी का गठबंधन भी ताल ठोक रहा है।

 
Flowers