बिहार की चार लोकसभा सीटों पर 48.23 प्रतिशत मतदान |

बिहार की चार लोकसभा सीटों पर 48.23 प्रतिशत मतदान

बिहार की चार लोकसभा सीटों पर 48.23 प्रतिशत मतदान

:   Modified Date:  April 19, 2024 / 11:37 PM IST, Published Date : April 19, 2024/11:37 pm IST

(फोटो के साथ)

पटना, 19 अप्रैल (भाषा) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को शाम छह बजे तक बिहार की चार सीट पर 76 लाख मतदाताओं में से लगभग 48.23 प्रतिशत ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने कहा कि राज्य के चार संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों औरंगाबाद, गया, नवादा एवं जमुई में शुक्रवार शाम छह बजे तक सम्पन्न मतदान के दौरान 48.23 प्रतिशत मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया।

उन्होंने कहा कि इन सीट पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और सुचारू रूप से मतदान संपन्न कराए जाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा 7,903 मतदान केंद्र बनाये गए थे।

औरंगाबाद में लगभग 50, गया में 52, नवादा में 41.50 और जमुई में 50 प्रतिशत मतदान हुआ। साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान इन सीट पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत 53.47 रहा था।

पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान औरंगाबाद में शाम छह बजे तक 53.63, गया में 56.16 प्रतिशत नवादा में 49.33 और जमुई में 55.21 प्रतिशत मतदान हुआ था।

नक्सल प्रभावित इन क्षेत्रों में कड़ी निगरानी के लिए और मतदाताओं में विश्वास पैदा करने के उद्देश्य से एक हेलीकॉप्टर तैनात किया गया था। इसके अतिरिक्त किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एक एयर एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गयी थी।

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने का दावा करते हुए कहा कि नवादा और औरगांबाद जिले के कुल सात मतदान केंद्रों पर विकास के विभिन्न मुद्दों को लेकर वोटिंग का बहिष्कार किए जाने की सूचना मिली।

उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान कुल 53 शिकायत प्राप्त हुईं, जिनका समय पर निपटान कर दिया गया।

बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार चुनाव पूर्णतः शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ, कहीं से किसी प्रकार की अप्रिय या हिंसक घटना की सूचना नहीं है।

उसके मुताबिक, इन चार लोकसभा क्षेत्रों में आनी कुल 24 विधानसभा सीट में से 15 नक्सल प्रभावित इलाकों में थीं जहां मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक हुआ। वहीं, अन्य शेष विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह तक मतदान हुआ।

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान कराने के लिए बिहार पुलिस द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारी की गयी थी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि अर्द्धसैनिक बल के जवानों के साथ-साथ बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस तथा बिहार पुलिस के पदाधिकारियों/कर्मियों की भी तैनाती की गयी थी।

पुलिस ने बताया कि गया जिले में कुल 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया जबकि नवादा जिले में 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया एवं 28 मोटरसाइकिल तथा एक कार जब्त की गई।

पुलिस ने बताया कि नवादा लोकसभा क्षेत्र के पकड़ीबरांवा थानान्तर्गत राजो बिगहा गांव के मतदान केन्द्र संख्या 234 से समस्तीपुर जिलाबल के सिपाही की सरकारी राइफल खोने की सूचना प्राप्त हुयी। इस सम्बन्ध में पकड़ीबरांवा थाने में मामला दर्ज किया गया है।

अधिकारियों के मुताबिक, लापरवाही बरतने वाले सम्बन्धित सिपाही को तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है।

इन चारों सीट पर कुल 38 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा, जिसमें 35 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी हैं।

औरंगाबाद सीट पर नौ उम्मीदवार हैं, जहां मुख्य मुकाबला भाजपा सांसद सुशील कुमार सिंह और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के उम्मीदवार के अभय कुशवाहा के बीच है। कुशवाहा ने पिछले महीने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल जनता दल यूनाइटेड (जदयू) छोड़कर राजद का दामन थामा था।

गया में सबसे ज्यादा 14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस सीट पर राजग के प्रत्याशी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी का मुकाबला राजद के कुमार सर्वजीत से है।

पूर्व मंत्री और बोधगया सीट से मौजूदा विधायक सर्वजीत के दिवंगत पिता राजेश कुमार 1990 के दशक में गया के सांसद थे।

नवादा में कुल आठ उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा के राज्यसभा सदस्य विवेक ठाकुर और राजद के श्रवण कुशवाहा के बीच है। राजद के पूर्व विधायक राज वल्लभ यादव के छोटे भाई विनोद यादव के निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में उतरने से यहां लड़ाई त्रिकोणीय हो गई।

जमुई में सबसे कम सात उम्मीदवार चुनावी मैदान हैं। इस सीट पर मुख्य मुकाबला लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अरुण भारती और राजद की अर्चना रविदास के बीच है।

भारती लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष और जमुई से मौजूदा सांसद चिराग पासवान के बहनोई हैं।

जमुई का लगातार दो बार प्रतिनिधित्व करने के बाद चिराग पासवान इसबार अपने पिता दिवंगत रामविलास पासवान की पुरानी सीट हाजीपुर से अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

भाषा अनवर नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)