बिहार के 100 शहरों के समग्र विकास के लिए राज्य सरकार मास्टर प्लान तैयार करेगी : सम्राट चौधरी |

बिहार के 100 शहरों के समग्र विकास के लिए राज्य सरकार मास्टर प्लान तैयार करेगी : सम्राट चौधरी

बिहार के 100 शहरों के समग्र विकास के लिए राज्य सरकार मास्टर प्लान तैयार करेगी : सम्राट चौधरी

:   Modified Date:  February 29, 2024 / 12:38 AM IST, Published Date : February 29, 2024/12:38 am IST

पटना, 28 फरवरी (भाषा) बिहार सरकार ने राज्य के 100 शहरों के समग्र विकास के लिए एक ‘‘मास्टर प्लान’’ तैयार करने का फैसला किया है।

उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने बुधवार को राज्य विधानसभा में कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के 100 शहरों के समग्र विकास के लिए एक ‘‘मास्टर प्लान’’ तैयार करने का फैसला किया है।

चौधरी ने घोषणा की कि सरकार राज्य के सभी शहरी स्थानीय निकायों में सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर का भी निर्माण करेगी।

विधानसभा में पेश बिहार विनियोग (संख्या 2) विधेयक, 2024 पर चर्चा का समापन करते हुए चौधरी ने कहा, ‘‘राज्य के 100 शहरों के समग्र विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार करने की जरूरत है। राज्य सरकार ने इस संबंध में निर्णय ले लिया है और अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दे दिये गये हैं।’’

चौधरी के पास वित्त और शहरी विकास व आवास विभाग भी हैं।

उन्होंने कहा कि शहरों के विकास के लिए मास्टर प्लान जरूरी है। मास्टर प्लान के तहत आवासीय कॉलोनी, उद्यानों, उद्योगों और नालों के विकास के लिए स्थलों की पहचान की जाएगी। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश काल के दौरान जिला मुख्यालयों में सर्किट हाउस और टाउन हॉल का निर्माण किया गया था लेकिन अब वे अच्छी स्थिति में नहीं हैं, इसलिए सरकार ने सभी स्थानीय शहरी निकायों में सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर/हॉल का निर्माण करने का निर्णय लिया है।

सदन ने बुधवार को राज्य की समेकित निधि से 2.82 लाख करोड़ रुपये के बिहार विनियोग (संख्या 2) विधेयक, 2024 को ध्वनि मत से पारित कर दिया।

भाषा अनवर गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)