बिहार में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिये प्रचार अभियान समाप्त |

बिहार में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिये प्रचार अभियान समाप्त

बिहार में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिये प्रचार अभियान समाप्त

:   Modified Date:  May 30, 2024 / 07:21 PM IST, Published Date : May 30, 2024/7:21 pm IST

पटना, 30 मई (भाषा) देश में आम चुनाव के आखिरी चरण में बिहार की आठ लोकसभा सीटों के लिये बृहस्पतिवार को चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। आम चुनाव के आखिरी चरण में एक जून को मतदान होगा ।

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में बिहार के सासाराम, नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, काराकाट और जहानाबाद में मतदान होगा जहां करीब 1.62 करोड़ मतदाता 134 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे।

राजग के स्टार प्रचारकों में शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस चरण की सीटों में से पाटलिपुत्र, काराकाट और बक्सर संसदीय क्षेत्रों में क्रमशः भाजपा के मौजूदा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव, राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा तथा भाजपा प्रत्याशी मिथिलेश तिवारी के पक्ष में अल-अलग रैलियों को संबोधित किया।

पिछले आम चुनाव में बिहार की 40 में से 39 सीटों पर राजग को जीत मिली थी। प्रधानमंत्री ने इस बार बिहार की राजधानी पटना में रोड शो के अलावा राज्य में कुल मिलाकर 15 रैलियां की, और राजग की सरकार बनाने के लिये प्रतिबद्ध दिखे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी काराकाट में उपेंद्र कुशवहा और आरक्षित सीट सासाराम में भाजपा उम्मीदवार शिवेश राम के पक्ष में रैलियां कीं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अंतिम चरण में पटना साहिब, पाटलिपुत्र और आरा में क्रमशः कांग्रेस उम्मीदवार अंशुल अभिजीत, राजद उम्मीदवार मीसा भारती और भाकपा माले उम्मीदवार सुदामा प्रसाद के पक्ष में अलग-अलग रैलियों को संबोधित किया। राहुल ने एक महीने से अधिक समय पहले आखिरी बार भागलपुर में रैली को संबोधित किया था ।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आरा, नालंदा और जहानाबाद में क्रमशः केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार आरके सिंह, जदयू प्रत्याशी कौशलेंद्र कुमार एवं चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी के पक्ष में अलग-अलग चुनावी सभाओं को संबोधित किया।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पटना साहिब और सासाराम में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभाओं को संबोधित किया। इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी उपेंद्र कुशवाहा के पक्ष में दो रैलियां की । इसके साथ ही उन्होंने पटना साहिब एवं बक्सर के उम्मीदवारों के पक्ष में भी चुनावी रैलियों को संबोधित किया।

बिहार में अंतिम चरण की पांच सीटों पर भाजपा के मैदान में होने के कारण क्षेत्रीय दिग्गजों में से उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी प्रदेश में चुनावी सभाओं को संबोधित किया। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और स्मृति ईरानी ने भी प्रचार किया।

हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी भी पाटलिपुत्र और काराकाट में अपनी पार्टी एआईएमआईएम के उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाने के मकसद से जनसभाओं को संबोधित किया ।

राजद नेता तेजस्वी यादव ने व्हीलचेयर में बैठकर लोकसभा चुनाव के में अपनी पार्टी और महागठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभाओं को संबोधित किया ।

राजद नेता ने इस चुनाव में 250 से अधिक रैलियों को संबोधित कर एक रिकॉर्ड स्थापित करने का दावा किया ।

भाषा अनवर राजकुमार रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)