बिहार से दो पुराने मंत्रियों सहित कुल आठ सांसदों ने ली मंत्री पद की शपथ |

बिहार से दो पुराने मंत्रियों सहित कुल आठ सांसदों ने ली मंत्री पद की शपथ

बिहार से दो पुराने मंत्रियों सहित कुल आठ सांसदों ने ली मंत्री पद की शपथ

:   Modified Date:  June 9, 2024 / 11:16 PM IST, Published Date : June 9, 2024/11:16 pm IST

पटना, नौ जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में गठित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की नयी सरकार में बिहार से दो पुराने चेहरे नित्यानंद राय और गिरिराज सिंह सहित कुल आठ सांसदों ने रविवार को मंत्री पद की शपथ ली।

मोदी के मंत्रिपरिषद में एक बार फिर दो पुराने चेहरों नित्यानंद राय और गिरिराज सिंह को स्थान दिए जाने के साथ बिहार से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुल चार सांसदों ने मंत्री के तौर शपथ ली।

बिहार से भाजपा के अन्य दो राजनेताओं राज्यसभा सदस्य सतीश चंद्र दूबे और मुजफ्फरपुर से सांसद राज भूषण चौधरी ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली।

इसके अलावा राजग में शामिल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल(यूनाइटेड) से उनके विश्वास पात्र माने जाने वाले मुंगेर से सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह और राज्यसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ ली। राजग में शामिल बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के संस्थापक जीतन राम मांझी और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने भी मंत्री के तौर पर आज शपथ ली। केंद्रीय मंत्रिपरिषद में बिहार में जातीय समीकरण के अनुसार उच्च जाति और पिछड़ी जाति से तीन-तीन जबकि दलित समुदाय से दो नेताओं को केंद्रीय मंत्रिपरिषद में स्थान दिया गया है।

केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी उपस्थित थे।

नीतीश ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी को लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। माननीय प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में देश विकास की नयी ऊंचाइयों पर पहुंचेगा तथा बिहार के विकास में भी पूरा सहयोग मिलेगा।’’ भाषा

अनवर, रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)