बिहार की आठ लोकसभा सीट पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी |

बिहार की आठ लोकसभा सीट पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी

बिहार की आठ लोकसभा सीट पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी

:   Modified Date:  May 25, 2024 / 09:12 AM IST, Published Date : May 25, 2024/9:12 am IST

पटना, 25 मई (भाषा) बिहार में लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत आठ संसदीय सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार सुबह मतदान जारी है, जहां करीब 1.5 करोड़ मतदाता 86 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे।

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, राज्य की आठ लोकसभा सीट -वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने 14,872 मतदान केंद्र बनाये हैं तथा कुल 17,846 बैलेट यूनिट, 17,846 कंट्रोल यूनिट और 19,334 वीवीपैट मशीन की व्यवस्था की गयी है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान कराने के लिए बिहार पुलिस द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारी की गयी है।

इन आठ सीटों पर मतदाताओं की कुल संख्या 1,49,32,165 है, जिनमें से 78,23,793 पुरुष और 71,07,944 महिला जबकि 428 ‘थर्ड जेंडर’ के मतदाता हैं। इन आठ सीटों पर कुल 86 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 78 पुरुष और आठ महिला हैं।

इन उम्मीदवारों में प्रमुख रूप से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सात, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) एवं जनता दल (यूनाइटेड) के चार-चार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तीन, कांग्रेस के दो और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) एवं विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के एक-एक प्रत्याशी शामिल हैं।

शिवहर में मुख्य रूप से मुकाबला जदयू उम्मीदवार लवली आनंद और राजद प्रत्याशी रितु जयसवाल के बीच है।

सीवान में जदयू की विजयलक्ष्मी कुशवाहा और राजद के अवध बिहारी चौधरी के बीच के मुकाबले को निर्दलीय उम्मीदवार और राजद के पूर्व सांसद दिवंगत मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब ने त्रिकोणीय बना दिया है।

वाल्मिकीनगर में जदयू ने मौजूदा सांसद सुनील कुमार पर अपना भरोसा जताया है। इस सीट पर उनका मुख्य रूप से मुकाबला राजद के दीपक यादव हैं जो हाल ही में भाजपा छोड़ इस दल में शामिल हुए थे।

गोपालगंज में जदयू के मौजूदा सांसद आलोक सुमन का मुख्य रूप से मुकाबला विपक्षी महागठबंधन में शामिल वीआईपी के प्रेमनाथ चंचल से है ।

पश्चिम चंपारण में भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल का मुख्य रूप से मुकाबला कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी से है।

पूर्वी चंपारण में कई बार सांसद रह चुके और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह का मुख्य रूप से मुकाबला वीआईपी के राजेश कुशवाहा से है।

महाराजगंज भाजपा ने मौजूदा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल पर भरोसा जताया है। यहां कांग्रेस के आकाश प्रसाद सिंह उन्हें चुनौती दे रहे हैं जिनके पिता अखिलेश प्रसाद सिंह राज्यसभा सदस्य हैं और पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख हैं।

वैशाली में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) उम्मीदवार और मौजूदा सांसद वीणा देवी का मुख्य रूप से मुकाबला राजद प्रत्याशी और स्थानीय बाहुबली एवं कई बार के पूर्व विधायक रहे विजय कुमार शुक्ला से है।

भाषा अनवर

गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)