पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया सुशील मोदी का अंतिम संस्कार |

पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया सुशील मोदी का अंतिम संस्कार

पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया सुशील मोदी का अंतिम संस्कार

:   Modified Date:  May 14, 2024 / 11:20 PM IST, Published Date : May 14, 2024/11:20 pm IST

पटना, 14 मई (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का मंगलवार शाम को पूरे राजकीय सम्मान के साथ पटना में अंतिम संस्कार किया गया।

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री के पार्थिव शरीर को पटना के दीघा घाट श्मशान में मुखाग्नि दिए जाने के समय ‘‘सुशील मोदी अमर रहें’’ के नारे गूंज रहे थे और बढ़ती भीड़ ने अवरोधक तोड़ दिए थे।

दिवंगत मोदी का अंतिम संस्कार उनके बेटे उत्तरकाश मोदी और अक्षय मोदी ने किया जिन्होंने गमगीन माहौल में चिता को मुखाग्नि दी। मोदी के अंतिम संस्कार में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और कई अन्य मंत्री भी शामिल हुए।

सुशील कुमार मोदी के अंतिम संस्कार में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अनुपस्थिति चर्चा का केंद्र रही।

भाजपा नेता के पार्थिव शरीर को श्मशान तक जुलूस की शकल में ले जाने से पहले पटना में पार्टी के राज्य कार्यालय में रखा गया था। जुलूस के दौरान जब शव भाजपा मुख्यालय से श्मशान घाट की ओर बढ़ा तो लोग ‘‘सुशील मोदी अमर रहें’’ जैसे नारे लगा रहे थे।

नड्डा ने पटना स्थित पार्टी कार्यालय में दिवंगत नेता के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित किया। कई केंद्रीय मंत्रियों और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी एवं विजय कुमार सिन्हा सहित बिहार के मंत्रियों ने दिवंगत नेता को पुष्पांजलि अर्पित की।

कैंसर से पीड़ित 72 वर्षीय मोदी का सोमवार शाम नयी दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया था।

इससे पहले दिन में पूर्व उपमुख्यमंत्री का पार्थिव शरीर नयी दिल्ली से पटना लाया गया। नयी दिल्ली से नेता का पार्थिव शरीर लेकर विशेष विमान दोपहर में पटना एयरपोर्ट पहुंचा। पार्थिव शरीर को लेने के लिए भाजपा के कई वरिष्ठ नेता हवाईअड्डे पर मौजूद थे। पार्थिव शरीर को राज्य की राजधानी में राजेंद्र नगर इलाके में उनके आवास पर ले जाया गया।

उनके घर पर सार्वजनिक श्रद्धांजलि के बाद पार्थिव शरीर को बिहार विधानसभा परिसर ले जाया गया, जहां कई मंत्रियों, विधायकों और विधान पार्षदों ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी।

बिहार विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव ने भी अपने पुराने मित्र और सहयोगी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

विधानसभा से शव वाहन भाजपा प्रदेश कार्यालय पहुंचा। रास्ते में शव के साथ बड़ी संख्या में लोग पैदल चल रहे थे।

सुशील मोदी ने 2005 से 2013 तक और फिर 2017 से 2020 के बीच बिहार के उपमुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।

उन्होंने नयी दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में रात करीब 9.45 बजे अंतिम सांस ली।

उन्होंने पिछले महीने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अपने एक पोस्ट में लिखा, ‘‘पिछले छह माह से कैंसर से संघर्ष कर रहा हूं। अब लगा कि लोगों को बताने का समय आ गया है। लोकसभा चुनाव में कुछ कर नहीं पाऊंगा। प्रधानमंत्री को सब कुछ बता दिया है।’’

भाषा

अनवर, रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)