एआई एक्सप्रेस चालक दल यूनियन, प्रबंधन प्रतिनिधियों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की |

एआई एक्सप्रेस चालक दल यूनियन, प्रबंधन प्रतिनिधियों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की

एआई एक्सप्रेस चालक दल यूनियन, प्रबंधन प्रतिनिधियों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की

:   Modified Date:  May 28, 2024 / 09:38 PM IST, Published Date : May 28, 2024/9:38 pm IST

नयी दिल्ली, 28 मई (भाषा) एयर इंडिया एक्सप्रेस की चालक दल सदस्यों से संबंधित यूनियन और एयरलाइन प्रबंधन के प्रतिनिधियों ने मंगलवार को श्रम विभाग द्वारा चल रही सुलह-सफाई प्रक्रिया के लिए बुलाई गई बैठक के दौरान वेतन और अन्य मुद्दों पर चर्चा की। एक सूत्र ने यह जानकारी दी।

सूत्र ने कहा, अगली बैठक दो जुलाई को होनी है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी संघ (एआईएक्सईयू), जो एयरलाइन में केबिन क्रू के एक वर्ग का प्रतिनिधित्व करता है, ने पिछले साल श्रम विभाग के समक्ष शिकायत दर्ज की थी। शिकायत के बाद औद्योगिक विवाद अधिनियम के तहत सुलह की प्रक्रिया चल रही है।

रूम शेयरिंग, उचित समर्थन की कमी, संशोधित वेतन संरचना और एयर इंडिया एक्सप्रेस के अनुभवी चालक दल के सदस्यों के साथ कथित भेदभावपूर्ण व्यवहार यूनियन द्वारा उठाए गए मुद्दों में से हैं।

नाम न छापने की शर्त पर सूत्र ने कहा कि मंगलवार को हुई बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई, जिसमें चालक दल के सदस्यों के वेतन और आवास से संबंधित मुद्दे भी शामिल थे।

सूत्र ने बताया कि बैठक में प्रबंधन प्रतिनिधियों ने आश्वासन दिया कि मुद्दों पर गौर किया जाएगा।

बैठक पर एयरलाइन की ओर से कोई टिप्पणी नहीं आई।

इस महीने की शुरुआत में एआईएक्सईयू ने दावा किया था कि हवाई अड्डे के प्रवेश पास की अनुपलब्धता के कारण पिछले दो महीनों से 100 से अधिक चालक दल सदस्य बिना उड़ान ड्यूटी के बेकार बैठे हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) द्वारा नौ मई को बुलाई गई यूनियन और एयरलाइन के प्रतिनिधियों की बैठक के बाद केबिन क्रू की हड़ताल वापस ले ली गई।

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में हड़ताल के कारण उड़ान में महत्वपूर्ण व्यवधान उत्पन्न हुआ।

टाटा ग्रुप, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स कनेक्ट के साथ-साथ विस्तारा का भी एयर इंडिया में विलय करने की प्रक्रिया में है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)