बोम्मई वित्त मंत्री से मिले, कर्नाटक में सिडबी, नाबार्ड योजनाओं के व्यापक क्रियान्वयन का आग्रह

बोम्मई वित्त मंत्री से मिले, कर्नाटक में सिडबी, नाबार्ड योजनाओं के व्यापक क्रियान्वयन का आग्रह

Edited By: , September 7, 2021 / 07:55 PM IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की और एक जिला-एक उत्पाद जैसी योजनाओं के व्यापक स्तर पर क्रियान्वयन का आग्रह किया। इस तरह की कई योजनाओं का परिचालन नाबार्ड (राष्ट्रीय कषि एवं ग्रामीण विकास बैंक) और सिडबी (भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक) कर रहे हैं।

बैठक के बाद बोम्मई ने कहा, ‘‘मैंने वित्त मंत्री से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि नाबार्ड और सिडबी एक जिला-एक उत्पाद जैसी योजनाओं और छोटी राशि के कर्ज (सूक्ष्म वित्त) को व्यापक स्तर पर क्रियान्वित करें।’’

बोम्मई के अनुसार सीतारमण ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह इस मामले पर नाबार्ड और सिडबी के अधिकारियों को निर्देश देंगी तथा कर्नाटक में संबंधित योजनाओं के पूरी तरह से लागू होने के बाद राज्य का दौरा करने का वादा किया।

उन्होंने कहा कि ये योजनाएं कौशल विकास और अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लोगों एवं स्वयं सहायता समूह के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान राज्य में जीएसटी (माल एवं सेवा कर) संग्रह तथा लंबित क्षतिपूर्ति राशि पर भी चर्चा की।

बोम्मई ने कहा कि वह केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलेंगे और उसके बाद यहां संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की बेटी के विवाह समारोह में शामिल होंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि वह अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा से मिलने की भी कोशिश करेंगे। मुख्यमंत्री का मंगलवार को परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री जितेनद्र सिंह से मिलने का कार्यक्रम था।

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर