Central Government is providing upto 90% subsidy on solar pumps for farmers under pm kusum yojana

Pm kusum yojana solar pump subsidy: मोदी सरकार किसानों को सोलर पंप पर दे रही 90% सब्सिडी! आज ही लें योजना का लाभ, यहां जानें डिटेल

Pm kusum yojana solar pump subsidy: मोदी सरकार किसानों को पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप्स पर 90% तक सब्सिडी दे रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : November 7, 2022/7:25 pm IST

Pm kusum yojana solar pump subsidy: पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही कुसुम योजना किसान योजना काफी शानदार है। सरकार का उद्देश्य साल 2022 के अंत तक पूरे देश में लगभग 25750 मेगावाट बिजली का उत्पादन सौर ऊर्जा के माध्यम से करवाना है। फ्री सोलर पंप को सफल बनाने के लिए सरकार द्वारा 34,422 करोड रुपए का बजट केंद्र सरकार की तरफ से पेश किया गया है। जिसको प्रत्येक राज्य के अनुसार उसके जनसंख्या तथा किसानों की स्थिति के हिसाब से आवंटित किया जाएगा।

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन राज्यों द्वारा स्वीकार किए जा रहे हैं। इसके लिए नागरिकों को उनके राज्य के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा जहां वह ऑनलाइन PM Kusum Yojana Online Apply कर सकते हैं। हम आर्टिकल के माध्यम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप पीएम कुसुम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा किस किसको लाभ होगा, इसके अंतर्गत किसानों को क्या लाभ होगा, आवेदन के लिए किन किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी आदि।

PM- KUSUM ( कुसुम योजना) 2022

Pm kusum yojana solar pump subsidy: सत्र 2022 के लिए 34422 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है जो 31 दिसंबर 2022 से पहले पहले संपन्न करना है। इस योजना के अंतर्गत तीन प्रकार के प्लान सरकार द्वारा जारी किए गए हैं जिनको Component A, B तथा C के नाम से जाना जाता है। कंपोनेंट A के अंतर्गत सरकार द्वारा सोलर पैनल लगाने के लिए किसानों की सहायता की जा रही है जिसके अंतर्गत 2 MG तक का सोलर पैनल लगाया जा सकता है।

ऐसे सभी किसान या किसानों के समूह या उनकी कोई संस्था या कोई अन्य खेती से संबंधित समूह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्लान B तथा C के लिए कोई अकेला किसान भी आवेदन कर सकता है जो पहले ही से डीजल का पंप इस्तेमाल कर रहा हो या सोलर पंप के लिए आवेदन करना चाहता हो। इसके अतिरिक्त निम्नलिखित दस्तावेजों को पूरा करने वाले किसान ही इस योजना के लिए पात्र हो पाएंगे।

कुसुम योजना के लिए दस्तावेज

आपको आपके राज्य के अनुसार दस्तावेजों की संख्या में कमी – बढ़ोतरी आवश्यकतानुसार करनी होगी। हम निम्नलिखित दस्तावेजों को आपके साथ साझा कर रहे हैं जिन की आवश्यकता कुसुम योजना के लिए आवेदन करते समय पड़ेगी:

आधार कार्ड
पहचान पत्र
डोमिसाइल
बैंक की जानकारी
जमीन की जानकारी तथा उससे संबंधित दस्तावेज
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी

PM Kusum Yojana Online Apply – कुसुम योजना के लिए आवेदन

हालांकि आप PM Kusum Yojana के लिए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं जहां आपको ऑफलाइन आवेदन करने के लिए संबंधित कार्यालय में DISCOM से संपर्क करना पड़ेगा वही आप ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे अपने मोबाइल या डिवाइस के माध्यम से कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Free Solar Pump Yojana के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित विधि को अपनाना है:

सबसे पहले आपको अपने राज्य से संबंधित कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। केंद्रीय स्तर पर कुसुम योजना के लिए इस वेबसाइट पे जाया जा सकता है pmkusum.mnre.gov.in
इसके पश्चात आपको ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करना है।
अब आपके सामने एक विस्तृत ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा जिसे आप को संबंधित जानकारियों से भरना है।
इसके बाद आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां जैसे आपका नाम, पता, खेती की जमीन का विवरण, आधार कार्ड का विवरण इत्यादि ऑनलाइन फॉर्म के अंदर भरना है।
आपको अपने क्षेत्र के DISCOM का चयन करना है जो कि दी गई सूची में से आपको मिल जाएगा।
इसके पश्चात अपना मोबाइल नंबर डालें और उसको वेरीफाई करवाएं।
अंत में captcha code को भरें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
इस प्रकार आपका पीएम कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।
आवेदन जमा कर लेने के बाद इसकी उच्च स्तरीय जांच की जाएगी तथा सभी प्रकार के चरणों से गुजर जाने के बाद, सरकार द्वारा आपके नाम पर कुसुम योजना के अंतर्गत Free Solar Pump Yojana लगवा दिया जाएगा जिसमें आपसे कुल लागत का केवल 40% ही वसूला जाएगा और 60% भाग केंद्र व राज्य सरकार मिलकर अदा करेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें