केंद्र चीनी निर्यात कोटा जल्द बढ़ा सकता है: फडणवीस |

केंद्र चीनी निर्यात कोटा जल्द बढ़ा सकता है: फडणवीस

केंद्र चीनी निर्यात कोटा जल्द बढ़ा सकता है: फडणवीस

: , January 24, 2023 / 10:14 PM IST

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (भाषा) केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को महाराष्ट्र के नेताओं को आश्वासन दिया कि केंद्र जल्द ही चीनी का निर्यात कोटा बढ़ाएगा और राज्य में बीमार चीनी उद्योग की मदद के लिए कदम उठाएगा।

शाह ने महाराष्ट्र भाजपा नेताओं के साथ बैठक के दौरान आश्वासन दिया, जिनकी चीनी सहकारी क्षेत्र में भी हिस्सेदारी है। राज्य के नेता महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे।

फडणवीस ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘निर्यात कोटा (चीनी का) समाप्त हो गया है। चूंकि महाराष्ट्र एक तटीय राज्य है, इसलिए हम अपने बंदरगाहों के माध्यम से चीनी का निर्यात कर सकते हैं। मंत्री ने भी इस मुद्दे पर एक रचनात्मक दृष्टिकोण अपनाया और हमें इस संबंध में कोटा बढ़ाने या उचित निर्णय लेने का आश्वासन दिया।’’

बैठक में भाजपा नेताओं रावसाहेब पाटिल दानवे, पंकजा मुंडे, राधाकृष्ण विखे पाटिल, हर्षवर्धन पाटिल और धनंजय महादिक समेत अन्य शामिल थे।

शिंदे ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने शाह को कार्यशील पूंजी, मार्जिन मनी, एकल एथनॉल संयंत्रों की स्थापना के लिए धन और ऋण पुनर्गठन के मुद्दों के संबंध में चीनी क्षेत्र की कठिनाइयों से अवगत कराया।

शिंदे ने कहा, ‘‘सहकारिता मंत्री का दृष्टिकोण सकारात्मक था और उन्होंने हमें आश्वासन दिया कि एक सप्ताह के भीतर इस संदर्भ में निर्णय लिया जाएगा।’’

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि चीनी के लिए निर्यात कोटा 60 लाख टन तय किया गया था और इसे कम से कम 20 लाख टन और बढ़ाने की जरूरत है ताकि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चीनी की ऊंची कीमतों से इस क्षेत्र को लाभ मिल सके।

भाषा राजेश राजेश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)