चीन की विकास प्रणाली दुनिया में 'प्रतिस्पर्धी दबाव' पैदा कर रही है: कैथरीन ताई |

चीन की विकास प्रणाली दुनिया में ‘प्रतिस्पर्धी दबाव’ पैदा कर रही है: कैथरीन ताई

चीन की विकास प्रणाली दुनिया में 'प्रतिस्पर्धी दबाव' पैदा कर रही है: कैथरीन ताई

:   Modified Date:  March 2, 2024 / 07:21 PM IST, Published Date : March 2, 2024/7:21 pm IST

(के जे एम वर्मा)

बीजिंग/अबू धाबी, दो मार्च (भाषा) अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने कहा कि चीन की आर्थिक विकास प्रणाली दुनिया में कई प्रतिस्पर्धी दबाव पैदा कर रही है।

इसके साथ ही उन्होंने वैश्विक व्यापार के विविधीकरण का हवाला देते हुए पिछले साल अमेरिका-चीन द्विपक्षीय व्यापार में हुई भारी गिरावट को एक सकारात्मक संकेत बताया।

ताई ने बीबीसी को एक साक्षात्कार में बताया, ”जब डब्ल्यूटीओ की स्थापना हुई थी, उस वक्त दुनिया की अर्थव्यवस्थाएं अलग थीं। तब से कई अर्थव्यवस्थाएं बढ़ी हैं। चीन इसका अच्छा उदाहरण है। यह 2001 में डब्ल्यूटीओ में शामिल हुआ। उस समय इसकी उपस्थिति आज की तुलना में छोटी थी।”

ताई ने अबू धाबी में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की बैठक में अपने संबोधन में कहा, ”चीन का आर्थिक विकास दुनिया भर में कई प्रतिस्पर्धी दबाव पैदा कर रहा है और संस्था में अब सुधार की जरूरत है। डब्ल्यूटीओ उन दबावों को दूर करने के लिए और अधिक प्रयास कर सकता है।”

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीओ में उन प्रतिस्पर्धी आर्थिक दबावों का समाधान खोजने की जरूरत है, जिन्हें कई लोग चीन और उसकी विशेष प्रणाली के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में महसूस कर रहे हैं।

ताई ने कहा कि 2023 में चीन के साथ अमेरिकी व्यापार में भारी गिरावट एक सकारात्मक घटनाक्रम हो सकता है।

भाषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)