चीन की विनिर्माण गतिविधियों में अप्रैल में आई गिरावट |

चीन की विनिर्माण गतिविधियों में अप्रैल में आई गिरावट

चीन की विनिर्माण गतिविधियों में अप्रैल में आई गिरावट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : April 30, 2022/6:36 pm IST

बीजिंग, 30 अप्रैल (एपी) चीन के प्रमुख विनिर्माण केंद्र शंघाई एवं अन्य शहरों में कोविड-19 महामारी पर काबू पाने के लिए लगाए गए सख्त लॉकडाउन से अप्रैल में चीन की विनिर्माण गतिविधियां छह महीने के निचले स्तर पर आ गई हैं।

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकीय ब्यूरो ने शनिवार को मासिक खरीद प्रबंधक सूचकांक जारी करते हुए कहा कि अप्रैल में यह सूचकांक गिरकर 47.4 पर आ गया, जो मार्च में 100 अंकों के पैमाने पर 49.5 पर था। सूचकांक का 50 से नीचे रहना विनिर्माण गतिविधियों में संकुचन को दर्शाता है।

ब्यूरो के सांख्यिकीविद् झाओ किंगे ने कहा कि महामारी के प्रकोप ने चीन के कारखानों की गतिविधियों और बाजार की मांग पर असर डाला है।

कुछ कंपनियों ने लॉजिस्टिक के साथ-साथ आपूर्ति में आए व्यवधान के चलते उत्पादन कम या बंद कर दिया है।

चीन के सबसे अधिक आबादी वाले शहर शंघाई में पूरे अप्रैल महीने में लॉकडाउन लागू रहा। राजधानी बीजिंग में इस सप्ताह लाखों निवासियों का बड़े पैमाने पर संक्रमण परीक्षण शुरू किया गया है।

पूर्वोत्तर के चांगचुन और जिलिन ने भी अप्रैल का अधिकांश समय लॉकडाउन में बिताया। इसकी वजह से यहां के वाहन एवं अन्य कारखाने बंद हो गए। अन्य छोटे चीनी शहरों को भी लॉकडाउन का सामना करना पड़ा है।

सांख्यिकीय ब्यूरो के अनुसार, अप्रैल के महीने में गैर-विनिर्माण व्यावसायिक गतिविधि भी 6.5 प्रतिशत अंक गिरकर 41.9 पर आ गई। ब्यूरो ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान हवाई परिवहन, आवास और खानपान जैसे क्षेत्रों में गतिविधि ठप होने से सेवा क्षेत्र की गतिविधि 46.7 से घटकर 40 पर आ गई।

एपी

प्रेम मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)