भविष्य के एफटीए पर वार्ता के लिए वाणिज्य मंत्रालय ने तैयार किया व्यापक रणनीति मसौदा |

भविष्य के एफटीए पर वार्ता के लिए वाणिज्य मंत्रालय ने तैयार किया व्यापक रणनीति मसौदा

भविष्य के एफटीए पर वार्ता के लिए वाणिज्य मंत्रालय ने तैयार किया व्यापक रणनीति मसौदा

:   Modified Date:  May 21, 2024 / 02:27 PM IST, Published Date : May 21, 2024/2:27 pm IST

नयी दिल्ली, 21 मई (भाषा) वाणिज्य मंत्रालय ने भविष्य के मुक्त व्यापार समझौतों (एफटीए) पर बातचीत के लिए एक व्यापक रणनीति का मसौदा तैयार किया है। इसे जल्द ही कुछ प्रमुख विभागों को उनकी प्रतिक्रिया हासिल करने के लिए भेजा जाएगा। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के रूप में तैयार मसौदा रणनीति पर हाल ही में पूर्व वाणिज्य सचिवों, विभिन्न मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय व्यापार विशेषज्ञों की एक बैठक में चर्चा की गई थी।

अधिकारी ने बताया कि यह एसओपी पूरी बातचीत के चरणों में गहन विश्लेषण, सावधानीपूर्वक पृष्ठभूमि कार्य और व्यवस्थित रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया गया है। इसमें बातचीत दौर से पहले और बाद में विभिन्न मंत्रालयों तथा हितधारकों के साथ संरचित वार्ता भी शामिल होगी।

सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘‘ हमारा एसओपी मसौदा तैयार है। हमने इसे बैठक में पेश किया। अब इसमें कुछ और सुधार की जरूरत है। इसे करीब एक महीने में मुख्य मंत्रालयों को भेज दिया जाएगा।’’

राजस्थान के नीमराणा में 16-17 मई को दो दिवसीय ‘चिंतन शिविर’ में इसपर चर्चा हुई।

अधिकारी ने कहा, ‘‘ आगे बढ़ने के लिए हमारी रणनीति क्या होनी चाहिए? क्या हमें और अधिक एफटीए करने चाहिए, एफटीए देशों की पहचान कैसे करें। श्रम तथा पर्यावरण जैसे नए मुद्दों पर हमारे क्या विचार होने चाहिए? हमने एक आंतरिक एसओपी बनाई है ताकि जब हम एफटीए पर बातचीत करें तो प्रक्रिया क्या होनी चाहिए, किस तरह का विश्लेषण होना चाहिए, किस तरह का पृष्ठभूमि कार्य, अनुसंधान तथा एफटीए वार्ता के हर दौर के बाद हमें किस तरह की रिपोर्ट बनानी चाहिए…’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘ कई समझौते करने के बाद अब हमें यह अनुभव मिल गया है, हम इसे संहिताबद्ध करना चाहते हैं।’’

‘चिंतन शिविर’ में भारत की व्यापार रणनीति और ‘दृष्टिकोण 2047’ सहित कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

भारत की ब्रिटेन, ईयू (यूरोपीय संघ), पेरू के साथ व्यापार समझौते और ऑस्ट्रेलिया के साथ एक व्यापक व्यापार समझौते पर बातचीत जारी है। यह व्यापार समझौते के लिए ‘यूरेशियन इकनॉमिक यूनियन’ के साथ भी बातचीत कर रहा है।

भारत का माल व सेवा निर्यात वित्त वर्ष 2023-24 में 778.2 अरब अमेरिकी डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो वित्त वर्ष 2022-23 के 776.4 अरब डॉलर से 0.23 प्रतिशत अधिक है।

देश ने 2021 से मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया और यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (ईएफटीए) के साथ व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

भाषा निहारिका अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)