Government retirement scheme in Hindi : सरकारी स्कीम से मिलती है करोड़ों की रकम, ऐसे करिए हर महीने 52 हजार की पेंशन का इंतजाम | Government retirement scheme in Hindi : Crores of rupees will be available on retirement from government scheme , Get 52 thousand pension every month invest like this

Government retirement scheme in Hindi : सरकारी स्कीम से मिलती है करोड़ों की रकम, ऐसे करिए हर महीने 52 हजार की पेंशन का इंतजाम

Government retirement scheme in Hindi : सरकारी स्कीम से मिलती है करोड़ों की रकम, ऐसे करिए हर महीने 52 हजार की पेंशन का इंतजाम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : July 2, 2021/11:41 am IST

Government retirement scheme in Hindi

नई दिल्ली । सेवानिवृत्ति के बाद सबको अपनी भविष्य की चिंता सताती है। यदि आप भी अपना भविष्य सिक्योर करना चाहते हैं तो नौकरी लगते ही सेविंग करना शुरु कर दें। ऐसा करने से रिटायरमेंट तक आपको भारी राशि मिलेगी। सेवानिवृत्ति के समय मिलने वाली रकम के लिए आपके पास बहुत सारे निवेश के विकल्प मौजूद हैं । आप EPF, NPS, शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड्स, रियल एस्टेट में इंवेस्ट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: देश में कोरोना के 46,617 नए मामले, मरीजों के ठीक हो…

NPS एक ऐसा ऑप्शन है जो सुरक्षित होने के साथ साथ बेहतर रिटर्न भी देता है। न्यू पेंशन सिस्टम यानि NPS के जरिए आप खुद के लिए 50,000 रु हर महीने की पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं।


ऐसे करें 50 हजार पेंशन का इंतजाम

भविष्य में यदि आप 50 हजार से अधिक की पेंशन का इंतजाम करना चाहते हैं तो ये गणना जरुर कीजिए, यदि आपकी उम्र 30 साल है, इस तरह यदि इस समय NPS में हर माह 10 हजार रुपये निवेश करते हैं, तो रिटायरमेंट तक यानी 30 साल बाद जब आप 60 वर्ष के होंगे तो आपके हाथों में एकमुश्त 1 करोड़ रु से अधिक रकम होगी और 52 हजार रु हर महीने पेंशन भी आएगी ।

ये भी पढ़ें: मंच पर गिरने को लेकर बोले ऊर्जा मंत्री तोमर, ‘हो सकता है मुझे अहंकार आया हो..इसलिए यह घटना हुई’

NPS को सरकार की तरफ से गारंटी भी मिलती है, यदि आपको 9 से लेकर 12 प्रतिशत तक का सालाना रिटर्न मिलता है। मैच्योरिटी पर आपने 40 प्रतिशत हिस्सा किसी एन्यूटी स्कीम में निवेश करना होता है ताकि आप नियमित पेंशन पा सकें, एन्यूटी का रिटर्न भी 6 प्रतिशत के करीब होता है। 
ये भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में भी महंगा हो गया रसोई गैस सिलेंडर, अब 14.2 किग्रा सिलेंडर के लिए

NPS गणना की मदद से देखिए आपको 30 साल बाद कितनी रकम मिलेगी।

NPS गणना के मुताबिक, सेवानिवृत्ति के बाद

आपका कुल निवेश 1.84 करोड़ रु

एकमुश्त रकम 1.10 करोड़ रु

पेंशन हर महीने 52,857 रु

NPS रिटर्न कई फैक्टर पर निर्भर है

उपरोक्त गणना अनुमानित हैं, वास्विक आंकड़े कम या ज्यादा हो सकते हैं। अगर आप अपनी प्रतिमाह आय घटाना या बढ़ाना चाहते हैं तो आपको NPS में निवेश भी उसी हिसाब से घटाना या बढ़ाना होगा। NPS से कुल निवेश और पेंशन कई गणनाओं पर निर्भर करता है, इसमें आप की उम्र, और इक्विटी मार्केट का परफॉर्मेंस भी मायने रखता है। बता दें कि NPS में 18 साल से 65 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है।

टैक्स में छूट

NPS में निवेश करके सालाना 2 लाख रु तक का टैक्स बचा सकते हैं। आयकर के सेक्शन 80C के तहत आप अधिकतम 1.5 लाख रु तक टैक्स बचाया जा सकता है। इसके लिए 50 हजार रु अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है अगर आप NPS में निवेश करते हैं।

ये भी पढ़ें: पेट्रोल में आग…जाग सरकार जाग! क्या सरकारें इस कठिन दौर में अपने म…

NPS दो तरह के होते हैं, NPS टियर 1, और NPS टियर -2. टियर -1 में न्यूनतम निवेश 500 रु है जबकि टियर-2 में 1000 रु है। हालांकि इसमें निवेश की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है। NPS में निवेश के तीन ऑप्शन हैं, जिसमें इंवेस्टमेंट करने वाले को ये चुनना होता है कि उसका पैसा कहां निवेश किया जाएगा। इक्विटी, कॉर्पोरेट डेट और सरकारी बॉन्ड्स. इक्विटी में ज्यादा एक्सपोजर होने पर इसमें रिटर्न भी ज्यादा मिलता है। निवेश सलाहकार से उचित सलाह मिलने के बाद ही निवेश करना अच्छा होता है।