सीमा-शुल्क विभाग ने अपने अधिकारियों के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों से लोगों को आगाह किया

सीमा-शुल्क विभाग ने अपने अधिकारियों के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों से लोगों को आगाह किया

: , January 24, 2022 / 06:36 PM IST

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (भाषा) दिल्ली सीमा-शुल्क विभाग ने अपने अधिकारियों के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले तत्वों को लेकर लोगों को आगाह करते हुए उन्हें ऐसी घटनाओं की जानकारी देने को कहा है।

सीमा-शुल्क विभाग ने अपने एक सार्वजनिक नोटिस में कहा कि उसे आम लोगों से ऐसी कई शिकायतें मिली हैं कि कुछ तत्व सोशल मीडिया के जरिये संपर्क कायम करने के बाद विभाग के अधिकारी बनकर उनसे ठगी कर रहे हैं। उसने ऐसे मामलों की जानकारी विभाग के अधिकारियों को फौरन देने की सलाह दी है।

इस नोटिस के मुताबिक, फेसबुक, मैट्रिमोनियल साइट एवं मेसेंजर जैसे माध्यमों से संपर्क कर ऐसे तत्व पहले लोगों से जान-पहचान बढ़ाते हैं और फिर उन्हें कई वस्तुओं के पार्सल भारत भेजने का वादा करते हैं। उसके बाद ये लोग सीमा-शुल्क विभाग के अधिकारियों के नामों का इस्तेमाल करते हुए उनसे अपने खातों में पैसे भेजने को कहते हैं।

इस तरह की कई घटनाएं सामने आने के बाद विभाग ने यह नोटिस जारी कर आम लोगों को ऐसी धोखाधड़ी से सतर्क रहने की सलाह दी है। उसने कहा है कि किसी भी व्यक्ति को संदेह होने पर फौरन मामले की जानकारी संबंधित अधिकारियों को देनी चाहिए। इसके अलावा किसी भी तरह के भुगतान से भी परहेज करने का सुझाव विभाग ने दिया है।

भाषा

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)