‘सामाजिक’ नौकरियों में प्रत्येक डॉलर का निवेश दे सकता है 2.3 गुना का रिटर्न : डब्ल्यूईएफ |

‘सामाजिक’ नौकरियों में प्रत्येक डॉलर का निवेश दे सकता है 2.3 गुना का रिटर्न : डब्ल्यूईएफ

‘सामाजिक’ नौकरियों में प्रत्येक डॉलर का निवेश दे सकता है 2.3 गुना का रिटर्न : डब्ल्यूईएफ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : May 26, 2022/5:10 pm IST

(बरुण झा)

दावोस, 26 मई (भाषा) विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने सामाजिक नौकरियों में निवेश की जोरदार वकालत की है। मंच ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस तरह की नौकरियों में प्रत्येक डॉलर का निवेश….. 2.3 गुना का ‘रिटर्न’ दे सकता है।

डब्ल्यूईएफ ने वार्षिक बैठक 2022 के आखिरी दिन जारी अपनी रिपोर्ट में कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल जैसे क्षेत्रों में निवेश तीन गुना का रिटर्न दे सकता है और इससे आर्थिक गतिविधियों और रोजगार के अवसर पैदा करने में तेजी लाने के लिए भी मदद मिलेगी।

रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था का एक नया मॉडल दर्शाता है कि सामाजिक नौकरियों में प्रत्येक डॉलर के निवेश से 2.3 डॉलर का रिटर्न मिला है।

इस मॉडल में अनुमान जताया गया है कि नौकरियों में 1,300 हजार अरब डॉलर का निवेश अर्थव्यवस्था में 3,100 हजार अरब डॉलर का रिटर्न दे सकता है और इससे वर्ष 2030 तक 1.1 करोड़ नौकरियां पैदा होंगी। इनमें से 42 लाख नौकरियां शिक्षण क्षेत्र में, 18 लाख नौकरियां व्यक्तिगत देखभाल और सेवा कर्मियों के लिए तथा नौ लाख नौकरियां स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में पैदा होंगी।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि उत्पादन में वृद्धि से अर्थव्यवस्था बढ़ेगी जिससे श्रमिक बाजारों में मजबूती आएगी और वेतन में बढ़ोतरी होगी।

डब्ल्यूईएफ ने कहा कि तकनीक और बेहतर कौशल की सहायता से भविष्य की नौकरियों में जीवनस्तर को ऊपर ले जाने की क्षमता है।

भाषा जतिन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers