Epfo has released alert for its account holder regarding online fraud

EPFO: पीएफ खाताधारकों के लिए आवश्यक सूचना, इन दिशानिर्देशों का तुरंत करें पालन, अन्यथा अकाउंट से उड़ जाएगी सारी जमापूंजी

EPFO Alert to Account Holders EPFO ने अपने सभी खाताधारकों के लिए चेतावनी जारी की है कि वे खाता संबंधित जानकारी सोशल मीडिया पर साझा न करें अन्यथा नुकसान हो सकता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : October 27, 2022/7:26 pm IST

EPFO Alert to Account Holders: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सभी यूजर्स के लिए चेतावनी जारी कर दी है। EPFO ने सभी यूजर्स के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा कि आप बिल्कुल भी अपने खाते से जुड़ी कोई भी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर न करें। क्योंकि आज कल अकाउंट होल्डर्स बहुत ज्यादा ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं। यदि कोई भी लापरवाही आपने की तो आपके सारे पैसे खाते से उड़ा दिए जा सकते हैं।

ईपीएफओ ने कहा है कि ईपीएफओ अपने मेंबर से कभी आधार, पैन, यूएएन, बैंक डिटेल की जानकारी नहीं मांगता।अगर कोई फोन या सोशल मीडिया पर ऐसी जानकारी मांगे तो सावधान हो जाएं और कतई इसे लीक न करें। इस तरह के फर्जीवाड़े वाले फोन कॉल पर जवाब न दें या ऐसे किसी मैसेज का रिप्लाई न करें।

ईपीएफओ ने दी जानकारी

EPFO Alert to Account Holders: ईपीएफओ ने अपने सभी यूजर्स के लिए अलर्ट जारी करते हुए एक ट्वीट में लिखा है, ‘कभी भी अपने सदस्यों से व्यक्तिगत विवरण जैसे आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाता या ओटीपी फोन या सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए नहीं कहता है। ईपीएफओ आगे कहता है, किसी भी सेवा के लिए ईपीएफओ कभी भी व्हाट्सऐप, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से कोई राशि जमा करने के लिए नहीं कहता।’

फिशिंग ऑनलाइन फ्रॉड

EPFO Alert to Account Holders: गौरतलब है कि पीएफ खाते में लोगों की मोटी कमाई जमा रहती है जिसे लोग रिटायरमेंट के खर्च के लिए जमा करते हैं। फ्रॉड करने वालों को भलीभांति पता होता है कि यहां उनके हाथ एक झटके में बड़ी रकम आएगी इसलिए फिशिंग अटैक के जरिये वे खाते पर अटैक करते हैं। दरअसल, फिशिंग ऑनलाइन फ्रॉड का हिस्सा है जिसमें जमाकर्ता को थोखे में फंसाया जाता है, उनसे खाते से जुड़ी जरूरी जानकारी हासिल की जाती है और फिर खाता साफ कर दिया जाता है।

कभी शेयर न करें ये जानकारी

EPFO Alert to Account Holders: पीएफ खाताधारक गलती से भी खाते में शामिल जरूरी जानकारियों में पैन नंबर, आधार नंबर, यूएएन और आपका पीएफ अकाउंट नंबर शेयर न करें। क्योंकि ये ऐसी जानकारियां हैं जिसके लीक होने से आपका खाता खाली हो सकता है। इस तरह के फर्जीवाड़े अक्सर एक नौकरी छोड़ने और कहीं और जॉइन करने वाले लोगों में देखे जाते हैं। ऐसे में, इन लोगों को कोई भी फिशिंग कॉल या मैसेज जिसमें आपकी व्यक्तिगत डिटेल मांगी जा रही हो, उसके खिलाफ पुलिस में जरूर शिकायत दर्ज कराना चाहिए।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें