यूरोपीय संघ ने एप्पल के खिलाफ प्रतिस्पर्द्धा कानून के उल्लंघन का आरोप लगाया |

यूरोपीय संघ ने एप्पल के खिलाफ प्रतिस्पर्द्धा कानून के उल्लंघन का आरोप लगाया

यूरोपीय संघ ने एप्पल के खिलाफ प्रतिस्पर्द्धा कानून के उल्लंघन का आरोप लगाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : May 2, 2022/6:00 pm IST

ब्रसेल्स, दो मई (एपी) यूरोपीय संघ ने सोमवार को कहा कि एप्पल ने अपनी मोबाइल भुगतान प्रणाली ‘एप्पल पे’ तक प्रतिद्वंद्वियों की पहुंच को सीमित कर बाजार में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग किया है।

यूरोप के 27 देशों का कार्यकारी निकाय यूरोपीय आयोग दिग्गज फोन विनिर्माता कंपनी एप्पल के खिलाफ इन आरोपों की जांच वर्ष 2020 से ही कर रहा है।

आयोग की शुरुआती राय है कि एप्पल मोबाइल वॉलेट ऐप डेवलपरों को अपने फोन पर जरूरी हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर पहुंच नहीं देकर प्रतिस्पर्धा को बाधित कर रही है।

यूरोपीय संघ की प्रतिस्पर्धा आयुक्त मार्गरेट वेस्टेगर ने कहा, ‘‘दूसरों को मुकाबले से बाहर करके एप्पल ने अपने ‘एप्पल पे’ वॉलेट को प्रतिस्पर्धा से गलत तरीके से बचाकर रखा हुआ है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगर यह आरोप साबित हो जाता है तो यह व्यवहार अपनी दबदबे की स्थिति का दुरुपयोग माना जाएगा जो कि हमारे नियमों के तहत गैरकानूनी है।’’

हालांकि, आयोग ने यह नहीं बताया कि एप्पल के इन आरोपों के तहत दोषी पाए जाने पर कितना बड़ा जुर्माना लगाया जा सकता है।

आयोग ने कहा कि इस तरह का आचरण प्रतिस्पर्धी कंपनियों को मुकाबले से दूर करने का काम करता है। इसके अलावा उपभोक्ताओं के लिए आइफोन पर मोबाइल वॉलेट के लिए कम नवाचार एवं कम विकल्प मिलते हैं।

आयोग ने कहा कि उसने एप्पल को अपनी आपत्तियों से अवगत करा दिया है। यह यूरोपीय संघ के अविश्वास नियमों के संदिग्ध उल्लंघनों की जांच में एक औपचारिक कदम है।

यह मामला यूरोपीय संघ की तरफ से एप्पल के खिलाफ शुरू की गई कई जांच में से एक है। यूरोपीय संघ के नियामक इस पर भी गौर कर रहे हैं कि एप्पल अपने ऐप स्टोर में प्रतिद्वंद्वी सेवाओं के लिए अनुचित नियम लगाकर संगीत स्ट्रीमिंग के लिए प्रतिस्पर्धा को प्रभावित तो नहीं कर रही है।

एपी प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers