फिनलैंड ने कहा, प्राकृतिक गैस की आपूर्ति रोक रहा है रूस |

फिनलैंड ने कहा, प्राकृतिक गैस की आपूर्ति रोक रहा है रूस

फिनलैंड ने कहा, प्राकृतिक गैस की आपूर्ति रोक रहा है रूस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : May 20, 2022/10:26 pm IST

कोपेनहेगन, 20 मई (एपी) फिनलैंड की सार्वजनिक स्वामित्व वाली ऊर्जा कंपनी गैसम ने कहा है कि अगर उसने रूबल में भुगतान करने की राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मांग नहीं मानी तो रूस उसे प्राकृतिक गैस की आपूर्ति रोक देगा।

गौरतलब है कि फिनलैंड ने इस सप्ताह नाटो की सदस्यता के लिए आवेदन किया है जिसका रूस तीखा विरोध कर रहा है। यूक्रेन में युद्ध के बीच यूरोप में रूस से आयातित गैस को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है।

रूस की शर्त को न मानकर फिनलैंड ऊर्जा आपूर्ति खोने वाला नवीनतम देश है। पिछले महीने पोलैंड और बुल्गारिया को भी ऐसे ही हालात का सामना करना पड़ा था लेकिन उन्होंने वैकल्पिक इंतजाम कर लिए।

फिनलैंड की ऊर्जा कंपनी गैसम ने कहा कि उसने नई भुगतान प्रणाली से इनकार कर दिया है, जिसके बाद रूस शनिवार को उसकी आपूर्ति रोक देगा।

गैसम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मिका विल्जेनन ने इस कटौती को बेहद खेदजनक बताया और कहा कि कंपनी आने वाले महीनों में अपने सभी ग्राहकों को गैस की आपूर्ति करने में सक्षम है।

वर्ष 2020 में फिनलैंड की कुल ऊर्जा खपत में प्राकृतिक गैस का हिस्सा सिर्फ छह प्रतिशत था, जिसकी आपूर्ति पूरी तरह रूस से हुई थी।

एपी पाण्डेय प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers