Fm Nirmala Sitharaman has asked banks to make banking system more Customer friendly

बैंक ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण खबर, केंद्रीय वित्त मंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान, खाताधारकों को अब मिलेगा इस विशेष सुविधा का लाभ

Nirmala Sitharaman on Banking System: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंको को बैंकिंग सिस्टम को ग्राहकों के लिए आसान करने के निर्दश दिए हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : October 31, 2022/6:14 pm IST

Nirmala Sitharaman on Banking System: अक्सर ये देखा जाता है कि बैंक ग्राहकों को बैंक से संबंधित काम के लिए काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बैंक से जुड़े काम में जो सबसे ज्यादा परेशानी का काम लोगों को लगता है वो है लोन लेना। क्योंकि लोन का प्रोसेस इतना ज्यादा कॉम्पलेक्स होता है कि इस लेने से पहले ही लोगों के सिर में दर्द होने लगता है। लेकिन अब इस प्रोसेस को आसान करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री ने कुछ अहम निर्देश दिए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंक ग्राहकों की हितों का ध्यान रखते हुए बैंकों को ये निर्देश दिए हैं कि वह बैंकिंग सिस्टम को और भी ज्यादा सिंपल बनाएं। ताकि ग्राहकों को बैंक से संबंधित कार्यों में कोई दिक्कत न हो और लोग ज्यादा से ज्यादा बैंक से जुड़ें। वित्त मंत्री ने यह भी कहा है कि बैंकों को ग्राहकों की सुविधाओं पर और ध्यान देने की जरूरत है ताकि लोन लेने वालों के लिये इसकी प्रक्रिया आसान बन सके।

वित्त मंत्री ने दिया बड़ा सुझाव

Nirmala Sitharaman on Banking System: केंद्रीय व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों को यह सुझाव दिया कि बैंको को लोन देने के मानकों को तंदुरुस्त रखना चाहिए। व‍ित्‍त मंत्री ने उद्योग प्रतिनिधियों और वित्त मंत्री के बीच एक अहम बैठक में यह खास सुझाव दिया गया। व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों को इस सलाह पर अमल करने की बात कही। इससे एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत सभी बैंकों के कस्‍टमर्स को फायदा म‍िलेगा। एसबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने इस पर कहा है कि स्टार्टअप की चिंता ज्यादा इक्विटी को लेकर है। इस बैठक में बैंको के चेयरमैन ने अपनी बात रखी।

ग्राहकों की सुविधाओं पर दिया जोर

Nirmala Sitharaman on Banking System: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘बैंकों को ज्यादा-से-ज्यादा ग्राहक अनुकूल बनने की जरूरत है। लेकिन यह प्रतिकूल जोखिम लेने की सीमा तक नहीं हो। यह आपको लेने की जरूरत नहीं है। लेकिन आपको ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान रखना और अधिक-से-अधिक अनुकूल होने की जरूरत है। दिनेश खारा ने इस पर बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बढ़ रही है। इससे ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी। इसके बाद बैंकों ने कई तरह की सुविधाओं को शामिल किया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers