गडकरी ने अमेरिकी निवेशकों को देश के सड़क, राजमार्ग क्षेत्र में निवेश का न्योता दिया

गडकरी ने अमेरिकी निवेशकों को देश के सड़क, राजमार्ग क्षेत्र में निवेश का न्योता दिया

Edited By: , September 14, 2021 / 07:15 PM IST

नयी दिल्ली, 14 सितंबर (भाषा) केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश की सड़क और राजमार्ग परियोजनाओं को सोने की खान करार देते हुए अमेरिका के निवेशकों को इस क्षेत्र में निवेश करने को कहा है।

गडकरी ने भारत-अमेरिका आर्थिक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि देश का सड़क नेटवर्क काफी शानदार काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश में औद्योगिक संकुलों, सड़क किनारे सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। ऐसे में इस क्षेत्र में आमदनी भी बढ़ रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं ईमानदारी से उम्मीद करता हूं कि अमेरिका के ज्यादा से ज्यादा निवेशकों को भारत की सड़क और राजमार्ग परियोजनाओं में निवेश के लिए आना चाहिए। ये परियोजनाएं सोने की खान हैं।’’

मंत्री ने कहा कि विशेषरूप से बीमा और पेंशन कोषों के लिए यहां अवसर है। उनके पास देश के सड़क ढांचे में निवेश का जबर्दस्त अवसर है।

गडकरी ने कहा कि टोल आय अभी 40,000 करोड़ रुपये है। इसके अगले तीन साल में 1.4 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, ‘‘बीमा और पेंशन कोषों के लिए कई पेशकश हैं। मेरा सुझाव है कि यदि आप देश के सड़क ढांचे में निवेश करना चाहते हैं, तो मैं आपको एस्क्रो खाते की 100 प्रतिशत गारंटी देता हूं जहां आपको रिटर्न मिलेगा। यह आपकी पसंद के अनुसार होगा। यह दोनों अंशधारकों के लिए फायदे की स्थिति होगी।’’

गडकरी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2025 तक 500 अरब डॉलर पर पहुंचने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि कोविड के बाद के आर्थिक पुनरुद्धार में दोनों देशों को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि कोविड बाद की स्थिति में लोगों के जीवन को सामान्य करने के लिए आर्थिक गतिविधियों में पुनरुद्धार बेहद महत्वपूर्ण है।

भाषा अजय

अजय रमण

रमण