भारत, ब्राजील कृषि, संबद्ध क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करने पर सहमत |

भारत, ब्राजील कृषि, संबद्ध क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करने पर सहमत

भारत, ब्राजील कृषि, संबद्ध क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करने पर सहमत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : May 23, 2022/5:34 pm IST

नयी दिल्ली, 23 मई (भाषा) भारत और ब्राजील कृषि तथा संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए हैं।

पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने 20 मई को समाप्त हुई पांच दिवसीय यात्रा के दौरान ब्राजील के अपने समकक्ष मार्कोस कॉर्डेइरो से मुलाकात की।

एक सरकारी बयान में कहा गया, ‘‘रूपाला ने ब्राजील के अपने समकक्ष के साथ बहुत उपयोगी चर्चा की और दोनों मंत्री पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंधों को और मजबूत करने पर सहमत हुए।’’

रूपाला ने ब्राजीलियाई एसोसिएशन ऑफ जेबू ब्रीडर्स (एबीसीजेड), उबेरबा के मेयर, ब्राजीलियाई कृषि और पशुधन परिसंघ (सीएनए), और ब्राज़ीलियाई सहकारी संगठन (ओसीबी) के अध्यक्षों के साथ भी बैठकें कीं और अनुसंधान एवं विकास, आनुवंशिक सुधार तथा व्यापार एवं निवेश के माध्यम से डेयरी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

जनवरी 2020 में, ब्राजील ने अपने इतिहास में पहली बार भारत के साथ 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे और पशुपालन एवं डेयरी, तेल और प्राकृतिक गैस, जैव-ऊर्जा, इथेनॉल, व्यापार एवं निवेश तथा अन्य विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को व्यापक बनाने का निर्णय लिया था।

वर्ष 2020 में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) और ब्राजीलियाई जेबू ब्रीडर्स एसोसिएशन (एबीसीजेड) के बीच तकनीकी सहयोग की एक संयुक्त घोषणा पर भी हस्ताक्षर किए गए थे।

यात्रा के दौरान, रूपाला ने जुइज डी फोरा में एम्ब्रापा मवेशी डेयरी (एम्ब्रापा गाडो डी लेइट) अनुसंधान केंद्र का भी दौरा किया और वर्ष 2016 में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के तहत एक कार्य योजना को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने और उसे लागू करने पर जोर दिया।

भाषा राजेश राजेश पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers