भारत, यूनान 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध |

भारत, यूनान 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध

भारत, यूनान 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध

:   Modified Date:  August 25, 2023 / 07:08 PM IST, Published Date : August 25, 2023/7:08 pm IST

एथेंस, 25 अगस्त (भाषा) भारत और यूनान शुक्रवार को द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक स्तर पर ले जाने और 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने पर सहमत हुए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूनान के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस के निमंत्रण पर हेलेनिक गणराज्य की आधिकारिक यात्रा की।

भारत-यूनान के संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने गर्मजोशी और दोस्ताना माहौल में उच्चस्तरीय बातचीत की। उन्होंने दोनों पक्षों के बीच जारी सहयोग पर विचार-विमर्श किया और आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

बयान के मुताबिक दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे मधुर और घनिष्ठ संबंधों की नींव पर दोनों नेताओं ने यूनान-भारत द्विपक्षीय संबंधों को ‘रणनीतिक साझेदारी’ के स्तर तक ले जाने का फैसला किया।

इस दौरान राजनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के लिए काम करने पर सहमति बनी।

बयान में कहा गया, ”दोनों प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए कदम उठाने का भी फैसला किया। नेताओं ने हाल के वर्षों में द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक जुड़ाव में वृद्धि की सराहना करते हुए यह भी निर्देश दिया कि दोनों पक्ष द्विपक्षीय व्यापार को 2030 तक दोगुना करने के लिए काम करेंगे।”

भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार दोनों देशों के बीच 2022-23 में द्विपक्षीय व्यापार लगभग दो अरब अमेरिकी डॉलर था।

मित्सोताकिस और मोदी ने रक्षा, पोत-परिवहन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, साइबर स्पेस, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन और कृषि के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को और व्यापक बनाने की जरूरत का उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) में यूनान का स्वागत किया।

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)