वैश्विक यात्रा व पर्यटन सूचकांक में भारत 39वें स्थान पर |

वैश्विक यात्रा व पर्यटन सूचकांक में भारत 39वें स्थान पर

वैश्विक यात्रा व पर्यटन सूचकांक में भारत 39वें स्थान पर

:   Modified Date:  May 21, 2024 / 03:18 PM IST, Published Date : May 21, 2024/3:18 pm IST

नयी दिल्ली, 21 मई (भाषा) विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के यात्रा एवं पर्यटन विकास सूचकांक-2024 में भारत 39वें स्थान पर पहुंच गया है। 2021 में जारी सूची में भारत 54वें स्थान पर था।

डब्ल्यूईएफ के अनुसार, अमेरिका इस सूची में शीर्ष पर है। भारत, दक्षिण एशिया और निम्न-मध्यम-आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में सर्वोच्च स्थान पर है।

भारत 2021 में प्रकाशित सूचकांक में 54वें स्थान पर था। हालांकि, सूचकांक मापदंडों में किए गए बदलाव इसकी पिछले वर्षों से तुलना को सीमित करते हैं।

अमेरिका के बाद स्पेन, जापान, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया 2024 की सूची में शीर्ष पांच में शामिल हैं। जर्मनी छठे स्थान पर और उसके बाद शीर्ष 10 में ब्रिटेन, चीन, इटली और स्विट्जरलैंड ने जगह बनाई है।

परिणामों ने इस तथ्य को रेखांकित किया है कि उच्च आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में आमतौर पर यात्रा तथा पर्यटन विकास के लिए अधिक अनुकूल परिस्थितियां बनी रहती हैं। इसे अनुकूल कारोबारी माहौल, गतिशील श्रम बाजार, खुली यात्रा नीतियों, मजबूत परिवहन तथा पर्यटन बुनियादी ढांचे और अच्छी तरह से विकसित प्राकृतिक, सांस्कृतिक तथा ऐसे स्थानों से मदद मिली जहां अक्सर लोग अवकाश के लिए नहीं जाते।

भाषा निहारिका अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)