भारत, यूएई के बीच व्यापार, निवेश संबंधों को मजबूत बनाने पर बातचीत |

भारत, यूएई के बीच व्यापार, निवेश संबंधों को मजबूत बनाने पर बातचीत

भारत, यूएई के बीच व्यापार, निवेश संबंधों को मजबूत बनाने पर बातचीत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : September 23, 2021/7:35 pm IST

नयी दिल्ली, 23 सितंबर (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को संयुक्त अरब अमीरात के विदेश व्यापार मंत्री थानी बिन अहमद अल जेयोदी के साथ बैठक की तथा द्विपक्षीय व्यापार तथा निवेश संबंधों को और मजबूत बनाने के उपायों पर चर्चा की।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘दोनों पक्षों ने भारत-यूएई के बीच मजबूत आर्थिक और वाणिज्यिक जुड़ाव तथा व्यापक रणनीतिक भागीदारी पर चर्चा की। यह भागीदारी द्विपक्षीय संबंधों को बहुआयमी बना रही है।

अल जेयोदी की अगुवाई में उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भारत में मौजूदा व्यापार और निवेश संबंधों समेत द्विपक्षीय आर्थिक रिश्ते को मजबूत बनाने के मकसद से भारत आया हुआ है।

दोनों देशों के बीच व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) पर पहले दौर की बातचीत जारी है।

बयान के अनुसार, ‘‘उच्च स्तरीय कोविड-महामारी के दौरान भी उच्च स्तरीय द्विपक्षीय यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों को बताती है।’’

उल्लेखनीय है कि भारत और यूएई ने बुधवार को औपचारिक रूप से सीईपीए पर बातचीत शुरू की। इस बातचीत को दिसंबर तक निष्कर्ष पर पहुंचाने का लक्ष्य है। इस पहल का मकसद दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना है।

दोनों देश आंतरिक कानूनी प्रक्रियाओं और मंजूरी के बाद अगले साल मार्च में औपचारिक समझौता यानी व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (सीईपीए) पर गौर कर रहे हैं।

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers